यूपी में किसान पाठशाला के 9वें चरण में 1 करोड़ किसानों को मिलेगा प्रशिक्षण

खेतीबाड़ी को सफल बनाने तथा प्रदेश के लाखों किसानों की आर्थिक हालत मजबूत करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से फिर से बहुत बड़ी जनसँख्या में किसानों को प्रशिक्षण देने का काम शुरू होने जा रहा है. यह संस्करण किसान पाठशाला की 9वीं चरण है. चूँकि किसानों की संख्या बहुत बड़ी है, इसलिए इस प्रशिक्षण को सफल बनाने के लिए 2 चरणों में सभी न्याय पंचायतों में किसान पाठशाला चलाया जायेगा.

यूपी में किसान पाठशाला के 9वें चरण में 1 करोड़ किसानों को मिलेगा प्रशिक्षण | The Million Farmers School kisan pathshala

किसान पाठशाला प्रशिक्षण क्या है

उत्तर प्रदेश सरकार के सीएम श्री योगी आदित्यनाथ जी ने रबी तथा खरीफ के सीजन में मौसमी फसल खेती के लिए खेत की तैयारी करने, फसल की उन्नत प्रजाति का चयन करने, फसलों के बुआई और समय के साथ फसल संरक्षण की पूरी जानकारी देने के लिए द मिलियन फार्मर्स स्कूल यानि किसान पाठशाला प्रशिक्षण की शुरुआत की है. इस योजना के तहत न्यायपंचायत स्तर पर विभाग के अलग-अलग विषयों के कृषि वैज्ञानिक किसानों के उत्तपन्न प्रतिकूल परिस्थितियों में उनकी पूरी तरह से सहायता करेंगे.

किसान पाठशाला से किसानों को कैसे मिलेगा लाभ

किसान पाठशाला प्रशिक्षण के तहत यदि किसानों के पास कोई खाली कृषि भूमि बची हुई है तो उनको उस भूमि की तैयारी से लेकर उस जगह के मौसम और जलवायु के अनुकूल अच्छी प्रजाति के बीज तथा फसलों की अच्छी तरह से देखभाल करने के लिए किसानों को जागरूक किया जायेगा. जिससे फसल से पैदावार ज्यादा हो, अधिक पैदावार होने से किसानों की आर्थिक हालत में सुधार होगा.

कब होगा किसान पाठशाला के 9वें चरण की शुरुआत

9वें चरण में 1 करोड़ किसानों को किसान पाठशाला में प्रशिक्षण देने की शुरुआत होने वाली है. जिसकी दो चरणों में पहले की शुरुआत 30 अगस्त और 31 अगस्त को होगी और इसका दूसरा चरण 5 सितम्बर तथा 6 सितम्बर को होगा.

किसान पाठशाला के 8 संस्करण में लाभार्थी किसान

किसान पाठशाला यानि द मिलियन फार्मर्स स्कूल के तहत 2021 और 2022 के दौरान 8 संस्करण में 84 लाख से भी अधिक किसानों को रबी सीजन की खेती के बारे में कृषि विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षण दिया गया था. हलांकि उस दौरान एक भयंकर महामारी कोरोना की वजह से इस संस्करण पर रोक लग गया था.

यह भी पढ़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here