how to start vegetable selling business in 2000 rupees | 2000 रूपये में सब्जी बेचने का व्यवसाय कैसे शुरू करें

how to start vegetable selling business in 2000 rupees

आज हम आपको सब्जियों के ब्यापार के बारे में बताने जा रहे हैं, कि सब्जी बेचने का व्यवसाय कैसे शुरू करें और सब्जी का बिजनेस करके एक सफल व्यापारी कैसे बनें. क्योंकि भोजन के बिना मानव जीवन असंभव है इसलिए सब्जीयों का निर्यात करना एक ऐसा बिजनेस है जिसमें मंदी नाम का कोई सवाल ही नहीं उठता. इस बिजनेस की शुरुआत आप 2000रूपये से लेकर 5000रूपये में शुरू कर सकते हैं.

Contents hide

सब्जी बेचने का व्यवसाय कैसे शुरू करें(how to start vegetable business)

यदि आप सब्जी बेचने का बिजनेस करना चाहते हैं तो यह एक बहुत ही अच्छा बिजनेस है. इस ब्यवसाय को आप थोक तथा फुटकर दोनों तरीके से शुरू कर सकते हैं.

1-सब्जी का होलसेल बिजनेस कैसे करें?(Vegetable wholesale business)

सब्जियों के थोक ब्यवसाय से यह मतलब है की आपको एक मंडी से होलसेल में सब्जियां लेकर दुसरे मंडियों में बेचना होता है. सब्जियों का थोक व्यापार शुरू करने लिए 5000रूपये या इससे अधिक 10000रूपये की आवश्यकता होगी. यह सब्जियों के कीमत पर निर्भर करता है. और यदि आप बहुत बड़े पैमाने पर थोक सब्जी बेचने का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो 30000रूपये से लेकर 80000रूपये तक बजट की आवश्यकता होगी. लेकिन फिर भी अगर आप इस व्यापार की शुरुआत करना चाहते हैं तो 5000रूपये से स्टार्टिंग कर सकते हैं.

2-सब्जियों का फुटकर बिजनेस कैसे करें?(Vegetable retail business)

सब्जी बेचने का व्यवसाय कैसे शुरू करें

सब्जियों के फुटकर ब्यवसाय को शुरू करने के लिए आप 2000रूपये या इससे भी कम रुपये में इस ब्यवसाय को शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस में आपको अपने नजदीकी सब्जी मंडियों से थोक में सब्जियां लेकर किसी मार्केट में दुकान खोलकर सब्जियों को बेचना होता है. सब्जियों के इस फुटकर ब्यवसाय को आप ठेले पर भी लेकर गाँव के गली-मोहल्लों में जाकर बेच सकते हैं.

सस्ती सब्जियां कहाँ से खरीदें(where to buy cheap vegetables)

सब्जी बेचने का बिजनेस शुरू करने से पहले यह तह सुनिश्चित करना जरुरी है की सब्जी को किस मंडी से ख़रीदा जाय. इसके लिए आपको फोन के माध्यम से अपने आस-पास पता करना होगा की किस मंडी में किस सब्जी का क्या भाव चल रहा है.

सब्जी का व्यापार कैसे शुरू करें

यदि आप सब्जियों का थोक ब्यवसाय शुरू कर रहे हैं तो आपको गाँव की छोटी मंडियों से सब्जी खरीदनी चाहिए और शहर की बड़ी मंडियों में सब्जी बेचनी चाहिए क्योंकि शहरों में गाँव की तुलना में सब्जियां अधिक महंगी बिकती हैं. इसके आलावा सब्जियों के थोक ब्यवसाय से और अधिक फायदा लेने के लिए आप डायरेक्ट किसानों से उनके खेत में ही सब्जी खरीद सकते है. इससे इस बिजनेस में अधिक लाभ होगा और किसान तथा ब्यापारी दोनों का समय बचेगा.

सब्जियां डायरेक्ट किसान से क्यों ख़रीदे(Why buy vegetables direct from farmer)

अगर आप सब्जियां सीधे किसान से उनके खेत से थोक रेट में खरीदकर शहर की बड़ी मंडियों में बेचते हैं तो आपको और अधिक मुनाफा होगा.क्योंकि यदि आप मंडियों से सब्जी खरीदते हैं तो हो सकता है की आपको 7% से 10% प्रति 100रूपये पर टेक्स या कमीशन मंडी के आढ़तियों को देना होगा.

किसान के खेत से आप सब्जियों को जमीन पर ढालकर उनकी अच्छे से छटाई करके सब्जी की खरीदारी करेंगे, जबकि मंडियों से सब्जियां खरीदते हैं तो आपको बंद बोरियों में मिलेंगी. इन बंद बोरियों में ऊपर तो आपको अच्छे क्वालिटी के तथा निचे थोड़े गड़बड़ सब्जियां मिलेंगे जिसमें आपको घाटा होने की सम्भावना होती है.

सब्जी का व्यापार शुरू करने के लिए लाइसेंस(license to start vegetable business)

बहुत से ऐसे सब्जी ब्यापारी हैं जो बगैर किसी लाइसेन्स के यह सब्जी का काम कर रहे हैं. लेकिन यदि आप सब्जी बेचने के इस बिजनेस को विश्वसनीय तथा लम्बे समय तक करना चाहते हैं तो आपको भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण(FSSAI) तथा उद्योग आधार का लाइसेन्स लेनी चाहिए.

सब्जी के व्यापार में लागत(vegetable business cost)

अच्छे सब्जी का व्यापार करने और उससे पैसे कमाने के लिए यदि आप किसी छोटे सब्जी मार्केट से सब्जी खरीदकर दुसरे किसी बड़े मंडी में बेचने का काम करते हैं तो इसमें 15 हजार रूपये से लेकर 50 हजार रूपये या इससे भी अधिक की लागत लगेगी. यह इस बात पर निर्भर करता है की आप कितनी सस्ती या महंगी सब्जी खरीदते हैं और कितनी अधिक आप सब्जी बेच सकते है.

इसके अलावा अगर आप अपने क्षेत्र के किसी बाजार में एक दुकान खोलकर या ठेला पर सब्जी का व्यापार करना चाहते है. तो 2 हजार रूपये से लेकर 8 से 15 हजार रूपये लागत लगेगी यह सब्जियों के मंडी भाव पर निर्भर करता है की कौन सब्जी की रेट में आपको मिलती है.

सब्जी बेचने का बिजनेस के फायदे(Benefits of vegetable selling business)

  • सब्जी का बिजनेस बहुत कम पूंजी लगाकर शुरू किया जा सकता है.
  • सब्जी के व्यापार में उधार नहीं होता है.
  • यह हमेशा चलने वाला ब्यवसाय है इसमें और ब्यवसाय की तरह मंदी आने का डर नहीं रहता है.
  • सब्जियों की आमदनी कम होने पर इस बिजनेस में बहुत मुनाफा होता है.
  • इस ब्यवसाय को कोई महिला भी अपने गाँव में दुकान खोलकर या ठेले पर सब्जियां बेच सकती हैं.
  • सब्जी बेचने का व्यापार किराना(राशन) की दुकानों पर भी किया जा सकता है.

सब्जी के व्यापार से नुकसान(vegetable business loss)

  • सब्जियों का रखरखाव अधिक दिनों तक नहीं होता है, इसलिए मंडियों से सब्जी हमेशा उतने ही खरीदें जितना आप अपने दुकान, ठेला या बड़ी मंडियों में बेच सकते हैं.
  • सब्जियां खरीदते समय बंद बोरियों की सब्जी को ढालकर देखने के बाद ही लें अन्यथा सब्जियां खराब होने पर आप दुकान, ठेला या बड़ी मंडियों में अच्छे कीमत में नहीं बेच सकेंगे. जिससे आपको इस बिजनेस में केवल घाटा ही होगा.
  • मंडी से सब्जियों को खरीदकर अपने दुकान या दुसरे मंडी ले जाते समय सावधानी पूर्वक ले जाएँ. नहीं तो सब्जियां रगड़कर काला हो जाती हैं.
  • जब मंडी में सब्जियों की आमदनी पहले से अधिक बढ़ रही हो तो सावधानी से रूककर सब्जी की खरीदारी करें.
  • यदि किसी कारण सब्जी न बिक सके तो उसे 1 दिन से अधिक रखने का प्रयास न करें. और उसे किसी भी कीमत पर बेच दें. नहीं तो सब्जी खराब हो जाएगी और आपको सब्जी के इस व्यापार में बहुत अधिक घाटा हो जायेगा.
  • सब्जियां हमेशा ताजे खरीदें और बाजार में जिस सब्जी का डिमांड अधिक हो वहीँ बेचने का प्रयास करें.

इस पोस्ट में क्या जाना-

इस पोस्ट में हमने यह जाना की सब्जी बेचने का व्यवसाय कैसे शुरू करें(लॉकडाउन में सब्जी का व्यापार कैसे शुरू करें). तथा सब्जियों को कहाँ से ख़रीदे और कहाँ बेचें और साथ ही यह भी जाना की सब्जियों के ब्यापार के क्या फायदे और क्या नुकसान होते हैं.

मैं उम्मीद करता हूँ सब्जी बेचने का व्यवसाय कैसे शुरू करें यह जानकरी आपको अच्छी लगी होगी यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरुर करे.

FAQ

सब्जी का व्यापार कितनी लागत में शुरू किया जा सकता है?

सब्जी का फुटकर व्यापार शुरू करने में 5 हजार से 15 हजार रूपये की लागत, तथा होलसेल व्यापार शुरू करने में 30 हजार से 50 हजार रूपये की लागत लगेगी.

सब्जी का व्यापार शुरू करने के लिए सरकारी लाइसेंस के लिए कहां आवेदन करें?

इसके लिए आपको अपने नजदीकी उद्योग विभाग के ऑफिस में जाना होगा.

सब्जी का होलसेल बिजनेस कैसे करें?

सब्जी का होलसेल बिजनेस शुरू करने के लिए आपको गाँव के किसी छोटी मंडी से होलसेल में सस्ती सब्जियां लेकर दुसरे मंडियों में बेचना होता है. इसके अलावा यदि आपके पास खेती के लिए जगह है तो आप सब्जियों की खेती भी कर सकते या किसानों से थोक दर में भी सब्जियों को खरीदकर सब्जी का होलसेल बिजनेस सकते है।

सब्जी बेचने का व्यवसाय कैसे स्थानों पर करे?

सब्जी का व्यापार शुरू करने के लिए ऐसे जगह का चुनाव करना चाहिए जहाँ पर जनता का आवागमन आधिक तथा भीड़भाड़ वाली जगह हो.

सब्जी का बिजनेस करना है तो थोक माल कहाँ से प्राप्त करे?

लॉकडाउन के बीच सस्ती सब्जी खरीदने के लिए आप गाँव की छोटी सब्जी मंडी या सीधे किसानों के खेत से थोक माल खरीद सकते हैं.

यह भी पढ़ें-

शहद का बिजनेस कैसे करें?

चीतल मछली पालन कैसे करें?

जैविक खाद उत्पादन व्यापार कैसे शुरू करें?

Previous articleमधुमक्खी पालन व्यवसाय एवं शहद(मधु) निर्माण का व्यापार कैसे शुरू करें | How to start a beekeeping business and honey-making business
Next articleशुरू करें फूलों का ब्यवसाय होगी लाखों की कमाई | how to start a flower business Shop

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here