Home कृषि योजना अगर नहीं आई PM Kisan Yojana की 2000 रुपये की 11वीं क़िस्त...

अगर नहीं आई PM Kisan Yojana की 2000 रुपये की 11वीं क़िस्त का मैसेज तो जल्दी कर लें यह काम, तुरंत होगी सुनवाई

अगर नहीं आई PM Kisan Yojana की 2000 रुपये की 11वीं  क़िस्त का मैसेज तो जल्दी कर लें यह काम, तुरंत होगी सुनवाई

31 मई 2022 को PM Kisan Yojana की 11वीं किश्त इस योजना के पात्र किसानों के खाते में भेज दी गई है. परन्तु बहुत से किसान ऐसे भी हैं जिनके मोबाइल पर न तो PM Kisan Samman Nidhi yojana का 2000 रुपये का मैसेज आया है और न ही उनके बैंक में पैसा आया है.

तो दोस्तों अगर आप भी pm kisan yojana के 11वीं किश्त से परेशान हैं तो अब आपको ना ही परेशान होने की जरुरत है और ना ही टेंशन लेने की जरुरत है. क्योंकि अब सरकार ने किसानों की इस समस्या के समाधान के लिए एक ऐसा नंबर लांच किया है जिससे किसान फ्री में yojana से सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

इस नंबर पर फोन कर प्राप्त करें पीएम किसान सम्बंधित सभी जानकारी

पीएम हेल्पलाइन नंबर टोल फ्री 011-24300606 या PM-Kisan Helpline No. 155261 पर किसान भाई कॉल करके pm kisan yojana के 11वीं किश्त के बारे में घर बैठे जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसके साथ ही PM-Kisan की ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर भी pm kisan samman nidhi के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

पीएम किसान का पैसा न आने की क्या है वजह

देश के 10 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में पीएम किसान की 11वीं किश्त भेज दी गई है जिससे वे बहुत खुश हैं तो बहुत से किसानों को 11वीं किश्त का पैसा नहीं मिल पाने के कारण काफी परशान हैं. जिन किसान भाइयों की 11वीं किश्त का पैसा अटका हुआ है इनके कई बजह हो सकते हैं. जैसे-

आधार कार्ड और बैंक पासबुक पर नाम की स्पेलिंग का मैच न होना
ekyc की प्रक्रिया पूर्ण न होना
आधार कार्ड बैंक से लिंक न होना
बैंक अकाउंट नंबर गलत होने पर
आवेदन करते समय गड़बड़ी होने पर

तो किसान भाइयों अगर आप pm kisan samman nidhi के अंतर्गत आने वाले 2000 रुपये का निरंतर लाभ लेना चाहते हैं तो आप अपने सभी डिटेल को ठीक कर लें ताकि आप इस योजना का लाभ लेते रहें.

घर बैठे ऐसे चेक करें 11वीं किश्त का पैसा

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किश्त का पैसा आपने खाते में आया है की नहीं इसके बारे में जानने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करके “फार्मर कोर्नर” में जाकर Beneficiary Status पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद यहाँ Aadhaar Number या Account Number डालकर गेट डाटा पर क्लिक करना होगा. यहाँ आपको PM किसान सम्मान निधि योजना की अब तक की सारी किश्तों की जानकारी मिल जाएगी.

बढ़ गई ई-केवाईसी की अंतिम तारीख

सरकार किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए PM Kisan Yojana के तहत प्रतिवर्ष 6000 हजार रूपये तीन किश्तों में दिए जाते हैं. लेकिन अब सरकार ने सभी किसानों को ई-केवाईसी करना अनिवार्य कर दिया है और ई-केवाईसी की अंतिम तिथि 31 मई 2022 से बढ़ाकर 31st July 2022 तक कर दिया गया है. अतः किसान भाई अगर इस योजना के लाभ से बंचित नहीं रहना चाहते हैं तो समय रहते अपना किसान सम्मान निधि योजना kyc जरुर कर लें.

FAQ:

Q: प्रधानमंत्री सम्मान निधि की 11वीं किस्त कब जारी होगी?

ANS: PM Kisan Yojana की 11वीं किस्त 31 मई 2022 को जारी हो चुकी है.

Q: पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 की लिस्ट कैसे देखें?

ANS: पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 की लिस्ट देखने के लिए आपको एम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करके “फार्मर कोर्नर” में Beneficiary List पर क्लिक करना होगा उसके बाद, State, District, Sub-District, Block और Village को सेलेक्ट करके Get Report पर क्लिक करना होगा. फिर आपके सामने PM Kisan Yojana 2022 की लिस्ट आ जाएगी.

Q: बैंक में केवाईसी का मतलब क्या होता है?

ANS: बैंक या सरकार अपने ग्राहक के बार मे जरूरी जानकारी लेने के लिए केवाईसी की प्रक्रिया अनिवार्य करती है. इसके लिए आपका नाम ,पता ,उम्र ,पिता का नाम आपका खाता नंबर ,और साथ ही कुछ जरूरी पहचान पत्र इत्यादि डॉक्यूमेंट आपको केवाईसी फॉर्म के साथ in सबका फोटो कॉपी अटैच करना होता है.

यह भी पढ़ें

किसानो को सरकार दे रही सोलर पंप पर अनुदान, अभी करें अप्लाई
किसानों को ड्रोन खरीदने के लिए सरकार देगी 40 से 75% सब्सिडी
PMKSNY: हजारो किसानों को नहीं मिलेगी 2000 रूपये की 11वीं किस्त, यहाँ देखें लिस्ट
haryana bakri palan subsidy yojana 2022

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version