अच्छी खबर! OTP आधारित eKYC हुआ लाइव, अब मोबाइल से कर सकेंगे pmkisan e kyc

OTP आधारित eKYC हुआ लाइव: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंर्तगत किसानों को अब तक 10 किस्त मिल चुकी है. और 11वीं क़िस्त pending में चल रही है आपको बता दें कि pm किसान योजना में मिलने वाले 10वीं क़िस्त में बहोत बड़ा बदलाव किया गया है. अब पीएम किसान सम्मान निधि योजना 11वीं किस्त उन्हीं किसानों को दिया जाएगा जो किसान pmkisan e kyc करवायेंगे.

OTP आधारित eKYC हुआ लाइव

जो किसान pm kisan samman nidhi ekyc से वंचित रहेंगे उनको सरकार द्वारा दी जाने वाली pm किसान सम्मान निधि स्कीम की 11वीं किस्त नहीं दी जायेगी. इसलिए जो भी किसान इस योजना का लाभ लेते चले आ रहे हैं वे किसान समय रहते अपनी pmkisan gov in ekyc अवश्य करवा लें. तो दोस्तों चलिए हम जानते हैं कि पीएम किसान योजना में केवाईसी कैसे करें.

Pm Kisan Yojana details

योजना का नामkisan samman nidhi yojana
शुरुआतकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थीभारत के छोटे और सीमांत किसान
योजना से लाभ2000 की 3 क़िस्त प्रति वर्ष
उद्देश्यकिसान को आर्थिक मदद
लाभ पाने वालेसम्पूर्ण भारत
आधिकारिक वेबसाईटClick Here

ई-केवाईसी क्या है | pm kisan kyc kya hai

e KYC का फुल फॉर्म Electronic Know Your Customer(इलेक्ट्रोनिक नो योर कस्‍टम) होता है. ई-केवाईसी एक ऐसी प्रक्रिया है. जिसके अंतर्गत सभी जिम्मेदार बैंक वाले अपने खाता धारक यानी कस्टमर की भली-भांति पहचान करते हैं.

इसके लिए सभी बैंक के कर्मचारी अपने ग्राहकों के महत्वपूर्ण सभी ओरिजनल डॉक्यूमेंट को लेकर इलेक्ट्रॉनिक या डिजिटल तरीके से वेरिफिकेशन करते हैं. और जब बैंक को आपकी अच्छी तरह पहचान हो जाती है तब आपके सभी ओरिजनल डॉक्यूमेंट को आपको वापस कर दिया जाता है.

बहुत से लोगों के साथ ऐसा होता है कि कई वर्षों से बैंक में आना-जाना बंद कर देते हैं. और उनका अकाउंट बंद कर दिया जाता है. और जब कई वर्षों के बाद बैंक पैसे निकालने जाते हैं तो, बैंक कर्मचारी उनके अकॉउंट को चालू करने के लिए कुछ डॉक्यूमेंट मांगते हैं. इसके बाद बैंक आपके निष्क्रिय अकाउंट को फिर से चालू कर देते हैं। बैंकों के इसी प्रक्रिया को eKYC कहते हैं.

ekyc pm kisan डॉक्यूमेंट

चाहे पीएम किसान की दसवीं किस्त के लिए ई-केवाईसी करवानी हो या एक निष्क्रिय बैंक खाते को फिर से चालू करने के लिए केवाइसी की जरूरत हो, सभी जगह लगभग एक प्रकार के ही दस्तावेज या डॉक्यूमेंट देने होते हैं. जैसे- वोटर कार्ड यानी पहचान पत्र, आपके एड्रेस प्रूफ के लिए आधार कार्ड या बिजली का बिल, पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो, ड्राइविंग लाईसेंस, पासपोर्ट या पैन कार्ड इत्यादि देने होते हैं।

PM Kisan agriculture e kyc Offline Process

बहुत से किसान भाई pm kisan kyc की प्रक्रिया ऑनलाइन अपडेट करने में हिचकिचाते हैं. उनको डर रहता है की कहीं कोई गलती न हो जाय. अतः ऐसे किसान ऑफलाइन के जरिये भी अपना आधार नंबर वेरिफिकेशन कर करवा सकते हैं. इसके लिए किसान को अपने सभी दस्तावेजों को लेकर अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र यानि CSC Center पर जाकर वहाँ पर बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के माध्यम से आधार नंबर लिंक करवाना होगा.

CSC Center पर फाइनल सबमिट करने से पहले अपने सभी दिए हुए जानकारी को एक बार पुनः जाँच अवश्य करें. सफलतापूर्वक agriculture e kyc हो जाने के बाद pm kisan samman nidhi status की ऑनलाइन जाँच अवश्य करनी चाहिए.

ऑनलाइन pm kisan samman nidhi kyc kaise kare

यदि किसान भाई घर बैठे ऑनलाइन मोबाइल से Pm Kisan eKYC Update Online करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए टिप्स को फॉलो करें.

  • घर बैठे ekyc online करने के लिए सबसे पहले किसान को पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा.
  • यहां होमपेज पर दायीं और फार्मर्स कोर्नर में आपको सबसे ऊपर ही ई-केवाईसी(eKYC) के लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • क्लिक करने के बाद यहां आपको अपना आधार नंबर और इमेज कोड डालकर सर्च पर क्लिक करना होगा.
  • यहां आपके आधार कार्ड से जो मोबाइल नंबर राजिटर्ड है उस पर एक OTP आएगा उसे डालकर एंटर कीजिए.
  • अगर आपके द्वारा दी गई सारी जानकारी सही है, तो ओटीपी को डालकर क्लिक करते ही pm kisan samman nidhi ekyc status का प्रोसेस पूर्ण हो जाएगा.

without OTP agriculture kyc

देखा गया है की काफी किसान भाई के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक तो था लेकिन किसी कारण उनका नंबर बंद हो चूका है. ऐसे में इन किसानो को up kisan kyc करने में OTP की समस्या आ रही है.

लेकिन जिन किसान भाई के नंबर खो गए हैं उनको घबराने की जरुरत नहीं है. ऐसे लोग pm kisan samman nidhikyc करने के लिए नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर बायोमेट्रिक तरीके से अपना pm kisan kyc वेरिफिकेशन करवा सकते हैं और इसी दौरान नया मोबाइल नंबर भी लिंक कर सकते हैं.

बायोमेट्रिक तरीके से किसी OTP की जरुरत नहीं होती है बल्कि इसमे किसान के फिंगरप्रिंट की आवश्यकता होती है. और without OTP pm kisan e kyc कर दी जाती है.

बायोमेट्रिक pmkisan e kyc error problem solve

कुछ लोगों का pm kisan e kyc करते समय जब बायोमेट्रिक पर अंगूठा या अंगुलियाँ रखी जाती हैं तो फिंगरप्रिंट मैच नहीं होता है और error देखने को मिलता है. ज्यादातर ऐसा बुजुर्गों के साथ होता है. अतः ऐसी स्थिति में हाथ को ताजे साफ पानी में कुछ समय डालकर रखें या सेनिटाइजर का प्रयोग करे, इससे लकीरें उभरती हैं.

pm kisan ekyc record not found

agriculture e kyc की सभी प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद सर्च पर क्लिक करते ही record not found का error सामने आ जाता है और काफी लोग e kyc नहीं कर पाते हैं. और परेशान हो जाते हैं लेकिन यह कोई बहोत बड़ी समस्या नहीं है. दरसल यह जल्दबाजी के कारण होता है.

e kyc करते समय record not found का error आपके गलत captcha code डालने से होता है. होता क्या है की जल्बाजी में आधार नंबर डालने की बाद वही पर security के लिए captcha code भरना अनिवार्य होता है. कुछ कैप्चा कोड तो ठीक से समझ आती है और कुछ समझ में नहीं आते हैं.

और उसमे से कोई एक captcha code गलत हो जाता है. और सबमिट या सर्च करते ही error लिखा आ जाता है इससे बचने के लिए जब पूरी तरह कैप्चा इमेज ना समझ आये तब कैप्चा पाली इमेज को रिफ्रेश कर देना चाहिए और आपको तुरंत नया captcha code मिल जाएगा. जिसे आप डालकर search करेंगे तो error की समस्या नहीं आएगी.

आज हमने क्या जाना

इस पोस्ट में हमने आपको pm kisan e kyc kaise kare तथा किसान का पैसा कब आएगा तथा pm kisan me kyc के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी है. हम उम्मीद करते हैं की आप सबको pm kisan ka kyc kaise karen की यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी.

FAQ

Q. e KYC का फुल फॉर्म होता है?

ANS. e KYC का फुल फॉर्म Electronic Know Your Customer(इलेक्ट्रोनिक नो योर कस्‍टम) होता है.

Q. क्या PM Kisan EKYC करना क्यों जरुरी है?

ANS. केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ई-केवाईसी की प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया है। अब बिना ई-केवाइसी के पीएम किसान की किस्त रूक सकती है.

Q. agriculture kyc Last Date 2022 ?

ANS. 31 March 2022

यह खबर भी पढ़ें-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here