Home कृषि योजना PMKSNY: हजारो किसानों को नहीं मिलेगी 2000 रूपये की 11वीं किस्त, यहाँ...

PMKSNY: हजारो किसानों को नहीं मिलेगी 2000 रूपये की 11वीं किस्त, यहाँ देखें लिस्ट

PMKSNY के अंतर्गत 2000 रुपये के 10 क़िस्त किसानों के बैंक खाते में भेज दिए जा चुके हैं. और बहुत ही जल्द प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त भी आने वाली है. 11वीं किस्त का पैसा आने में देरी होने का कारन यह है की अभी किसानों को Ekyc करना बहुत जरुरी हो गया है.

लेकिन अब हजारों किसानों को 2000 रुपये की 11वीं किस्त नहीं दी जाएगी. ऐसे कौन से किसान होंगे जिन्हें 11वीं किस्त नहीं मिलेगी, कहीं उन किसानों में आप का नाम तो नहीं शामिल है. तो आइये जानते हैं की ऐसे कौन से किसान हैं जिन्हें 2000 रुपये की 11वीं किस्त नहीं दी जाएगी, और क्यों नहीं दी जाएगी.

क़िस्त कटने की क्या है वजह

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करने के लिए किसानों से तमाम प्रकार के दस्तावेज मांगे जाते हैं. और किसान भाई योजना में आवेदन करने के लिए CSC सेंटर या अपने मोबाइल फोन से online apply करते हैं. लेकिन आवेदन करते समय जल्बाजी में टाइपिंग करते समय कुछ गलतियाँ हो जाती हैं.

और आवेदक, भरे हुए आवेदन फार्म को चेक किये बिना ही सबमिट कर देते हैं. और अक्सर देखा जाता है की नाम की इस्पेलिंग में हुई गलती बैंक डिटेल या आधार से मैच नहीं करता है. जिसके कारण बहुत से किसान आज भी PMKSNY से वंचित हैं.

इन्हें नहीं मिलेगी 11वीं किस्त

बहुत से किसानों का आवेदन करते समय उनका नाम और सभी डिटेल सही तो लिखा हुआ है लेकिन हिंदी में लिखा हुआ है. यही सबसे बड़ा कारण है की हजारों किसानों के खाते में 2000 रुपये की अगली किस्त नहीं भेजी जाएगी.

इसके अलावा हजारों किसान ऐसे भी हैं जिनका आवेदन तो इंग्लिश में किया गया है लेकिन कुछ किसान के आवेदन में नाम अलग है और आधार तथा बैंक में नाम अलग है. और बहुत से किसान की सारी जानकारी तो सही पर आवेदन करते समय English में लिखे नामों में ispeling की गलती के वजह से उनकी 11वीं किस्त अटक सकती है.

PM किसान में सुधारें ये गलतियाँ

PM किसान के तहत 2000 रुपये की अगली किस्त का लाभ लेने के लिए किसान अपने PM किसान अकाउंट को edit करके English में लिखे नामों की ispeling में हुई गलती को सुधार कर लें. तथा जिन किसानों का आवेदन हिंदी में किया है वे भी उसे English में अवश्य करा लें.

इस बात का ध्यान रहे की अगर आप Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana की लिस्ट में हमेशा शामिल रहना चाहते हैं. तो आवेदन करते समय आवेदन करते समय अपनी सारी जानकारी को ENGLISH के कैपिटल यानि बड़े अक्षरों में लिखे. तथा फार्म में भरी गई सभी डिटेल आपके पासबुक, आधार और खेत की खतौनी से मैच करती हो.

इन्हें भी पढ़ें:

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version