पीएम किसान का पैसा लेने वाले मृतक और अपात्र किसानों के खिलाफ होगी कार्यवाई

पीएम किसान का पैसा लेने वाले मृतक और अपात्र किसानों के खिलाफ होगी कार्यवाई

पीएम किसान निधि योजना के तहत किसानों को केंद्र सरकार द्वारा वित्तीय सहायता के रूप में 2 हजार रुपये की 3 समान किश्तों में प्रतिवर्ष 6000 रूपये दिए जाते हैं. लेकिन बहुत इस योजना का लाभ गलत तरीके से उठा रहे हैं. यानि बहुत से ऐसे किसान जिनकी मृत्यु हो चुकी है उनके खाते में भी पीएम किसान निधि का पैसा आ रहा है. और इनका लाभ मृत किसान के परिवार उठा रहे हैं.

मृत किसान भी इस योजना का लाभ उठा रहे हैं इसका पता तब चला जब उत्तर प्रदेश की सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि के लिए सभी किसानों को ई-केवाईसी करना अनिवार्य कर दिया था. तो दोस्तों चलिए हम जान लेते हैं की ऐसे कितने मृत किसान हैं जो सम्मान निधि का लाभ ले रहे हैं.

फिरोजाबाद में मृत किसानों के परिवार ले रहे लाभ

हाल ही में एक खबर मिली की UP के फिरोजाबाद जिले में मरे हुए किसानों के परिवार पीएम किसान निधि योजना का लाभ ले रहे हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार जिले में करीब 9 हजार से भी अधिक मृत किसानों के परिवार की लिस्ट तैयार की गई है. ये खबर केवल UP के फिरोजाबाद जिले की है. ऐसे ही लगभग सभी राज्यों में गलत तरीके से मृत किसानों कुछ परिवार इस योजना का लाभ ले रहे होंगे. लेकिन अब उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना का लाभ लेने वाले सभी किसानों को ई-केवाईसी करना अनिवार्य हो गया जिससे इसका पता लगाना आसान होता जा रहा है.

मृत किसानों के परिवार हो जाएँ सावधान, होगी पैसे की वसूली

फिरोजाबाद जिले में अभी भी करीब 95 हजार से अधिक किसानों की ई-केवाईसी नहीं हुई है. और ऐसे में मरे हुए परिवारों की लिस्ट तैयार करने की जाँच हो रही है. जिले के कृषि अधिकारी हरनाथ सिंह अनुमान है की मामले की जाँच के दौरान मृत किसानों की संख्या और भी बढ़ सकती है. सभी मृत किसानों की लिस्ट तैयार होते ही पीएम किसान पोर्टल से उनका नाम हटा दिया जायेगा. और जितने भी मृत किसानों के परिवारों ने पीएम किसान का पैसा लिया है. उनसे पैसे वापस लिए जायेंगे.

हाथरस जिले में 5 हजार से अधिक मृत किसान ले रहे सम्मान निधि का लाभ

हाथरस जिले में भी करीब 5 हजार से अधिक मृतक किसान के परिवार तो किसान सम्मान निधि का लाभ ले ही रहे हैं. साथ ही लगभग 4 हजार अपात्र किसान जो इंजिनियर, सरकारी कर्मचारी या भूमिहीन किसान भी इस योजना का लाभ ले रहे हैं. अब इस मामले को गंभीरता से लेते हुए सम्बंधित विभाग की तरफ से जाँच शुरू हो गई है. अब इन मृत और अपात्र किसानों के खाते पर रोक लगाकर इनके खिलाफ कार्यवाई किया जायेगा.

हाथरस में सम्मान निधि का लाभ लेने वाले अपात्र किसानों की लिस्ट
कुल अपात्र किसानों की संख्या9053
मृत किसानों की संख्या5148
एक परिवार में एक से अधिक लोग1261
पेंशन लेने वाले किसान945
भूमिहीन किसानों की संख्या920
केन्द्रीय व राज्य के कर्मचारी384
आयकरदाताओं की संख्या210
इंजिनियर, चिकित्सक इत्यादि25
पदस्थ सदस्य9
अन्य160

ये भी पढ़ें-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here