Home कृषि योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त कब आएगी | pm...

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त कब आएगी | pm kisan ki 12 kist kab aayegi

प्रधानमंत्री का पैसा कब आएगा | पीएम किसान आधार नंबर | पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त कब आएगी | जमीन के पैसे कब आएंगे खाते में | किसान सम्मान निधि में कैसे जुड़े | 12 किस्त कब आएगी | पीएम किसान केवाईसी की लास्ट डेट

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सभी लाभार्थी किसान के परिवारों को हर साल 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है. यह राशि सीधे लाभार्थी किसान के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है. अब तक किसानों के खाते में कुल 11 क़िस्त ट्रांसफर की जा चुकी है. और 12वीं किस्त का सभी किसानों को बेसब्री से इंतजार है. तो दोस्तों चलिए हम जानते है की पीपीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त कब आएगी. अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मिडिया पर शेयर जरुर करें.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त कब आएगी

जैसा की आप सब जानते हैं की करोड़ों किसानो के खाते में 11वीं क़िस्त ट्रांसफर करने में बहुत समय बीत चूका था. 11वीं क़िस्त आने में देरी का मुख्य कारण यह था की सरकार ने सभी किसानों को e-Kyc करना अनिवार्य कर दिया था, जिसकी वजह से किसानों को काफी इंतजार करना पड़ा था.

अब यदि 12वीं किस्त की बार करें तो बहुत से किसानों का यह सवाल है की Pm kisan ki 12 kist kab aayegi तो दोस्तों आपको बता दें, की वैसे तो सितम्बर महीने के पहले सप्ताह में पीएम किसान की 12वीं किस्त किसानों के खाते में भेजे जाने की उम्मीद है. लेकिन अगर जिन किसान भाइयों का अभी तक eKYC की प्रक्रिया पूर्ण नहीं हुई है और अगर वे इस योजना का लेना चाहते हैं तो 31st July 2022 के पहले अपनी eKYC जरुर करा लें. और इसके लिए Pm kisan की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर घर बैठे अपने स्मार्टफोन से eKYC कर सकते हैं.

फटाफट मोबाइल ऐसे करें पीएम किसान ई-केवाईसी

  1. सबसे पहले आपको Pm kisan की अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा.
  2. यहाँ आपको दाएँ ओर फार्मर कोर्नर(Farmers Corner) में eKYC पर क्लिक करना है.
  3. क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज आ जायेगा जहाँ आपको OTP Based Ekyc करने के लिए Aadhaar No डालकर सर्च करना है.
  4. Aadhaar नंबर डालकर सर्च करते ही आपको आधार से लिंक मोबाइल नंबर डालने के लिए एक बॉक्स दिखाई देगा जहाँ आधार रजिस्टर मोबाइल नंबर डालकर Get Mobile OTP पर क्लिक करना होगा.
  5. डालकर Get Mobile OTP पर क्लिक करते ही आपके आधार रजिस्टर मोबाइल नंबर पर Pm kisan की तरफ से OTP भेज दिया जायेगा. अब उस otp को डालकर आपको जिसे आपको सबमिट ओटीपी पर क्लिक करना होगा.
  6. सबमिट ओटीपी पर क्लिक करने के बाद अब आपके आधार रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक और otp आएगा. अब इस सीक्रेट OTP को डालकर Submit For Auth पर क्लिक करना है. और आपके सामने EKYC is Sucessfuly Submited का मैसेज आ जायेगा.

FAQ:

Question… पीएम किसान ई-केवाईसी करते समय OTP नहीं आ रहा है क्या करें?

Ans… अगर पीएम किसान ई-केवाईसी करते समय OTP नहीं आता है तो आपको कुछ समय बाद दुबारा ट्राई करना चाहिए. कभी-कभी सर्वर प्राब्लम के कारण ओटीपी नहीं आता है.

Question… क्या पीएम किसान ई-केवाईसी करने के लिए फिंगर लगाना पड़ता है?

Ans… अगर आपके आधार में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो फिंगर के माध्यम से अंगूठा लगाकर पीएम किसान EKYC करना पड़ता है. इसके लिए किसान को csc center पर जाना होता है.

Question… ekyc failed लिखा आये तो क्या करना चाहिए?

Ans… अगर ekyc failed लिखा आये तो यह समझना चाहिए की eKYC नहीं हो पाई है. और आपको फिर से कुछ देर बाद ट्राई करना चाहिए.

Question… पीएम किसान ई-केवाईसी करते समय मोबाइल नंबर already exists लिखा आ रहा है?

Ans… अगर आपके सामने मोबाइल नंबर already exists लिखा आ रहा है तो इसका मतलब है की इस नंबर से kyc already हो चूका है.

अन्य पढ़ें…

अब तहसील स्तर पर होगा पीएम किसान सम्मान निधि का सत्यापन
अब गरीब किसानों को ड्रोन खरीदना होगा और भी आसान, ड्रोन खरीदने पर सरकार दे रही सब्सिडी
दोगुनी होगी किसान सम्मान निधि योजना की राशि, जाने क्या है सच्चाई
किसानो को सरकार दे रही सोलर पंप पर अनुदान, अभी करें अप्लाई

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version