Home कृषि योजना PM Kisan eKYC Big Update! आधार OTP से eKYC की प्रक्रिया हुई...

PM Kisan eKYC Big Update! आधार OTP से eKYC की प्रक्रिया हुई बंद, अब ऐसे होगा PM Kisan E-kyc

PMKISAN पंजीकृत किसानों के लिए eKYC अनिवार्य हो गया है इसी दौरान सरकार द्वारा E-kyc को लेकर बहुत बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है. PM Kisan E-kyc की बात करें तो अभी तक आधार से लिंक मोबाइल otp के द्वारा किसान भाई ekyc घर बैठे ही कर रहे थे.

लेकिन अब सरकार ने यह नियम बदल दिया है सरकार ने PM Kisan eKYC में Update करते हुए Official Website के होम पेज से फार्मर कोर्नर से eKYC का बटन हटा दिया है. और साथ ही eKYC की तिथि को भी 22 मई से बढाकर 31 मई 2022 तक कर दी है. तो दोस्तों चलिए हम जानते हैं की PM Kisan eKYC Big Update के बाद अब कैसे होगा PM Kisan eKYC.

PM Kisan eKYC Big Update क्या है

सरकार के नियम के अनुसार जो भी किसान PM Kisam Samman Nidhi Yojana का लाभ ले रहे थे अब उनको इस योजना का लाभ पुनः लेने के लिए PM Kisan eKYC बहुत ही जरुरी हो गया है. अब अगर किसान भाइयों को 6000 रुपये चाहिए तो उनको सरकार की इन नियमों का पालन करना ही होगा.

जो भी किसान PM Kisan eKYC नहीं करेंगे उन्हें 6000 रुपये नहीं मिलेंगे, सरकार ने किसानों को eKYC करने के लिए अब काफी समय भी दे दी है. पहले किसान भाइयों को PM Kisan ई केवाईसी करने के लिए 31 मार्च तक का समय दिया गया था, उसके बाद इसे बढ़कर 22 मई तक कर दिया गया. लेकिन फिर तीसरी बार बहुत बड़ा बदलाव करते हुए अब इसे 31 मई 2022 तक कर दी है.

अब किसान स्वयं नहीं कर सकेंगे eKYC

जब सरकार ने मार्च 2022 में eKYC का नोटिस जरी किया था तब यह प्रक्रिया आधार से लिंक मोबाइल otp द्वारा होता था. और किसान भाई घर बैठे ही अपने स्मार्ट फोन से बिलकुल फ्री में कुछ ही समय में PM Kisan eKYC कर लिया करते थे. लेकिन अब सरकार ने Official Website के पोर्टल से E-kyc करने का ऑप्शन हटा दिया है.

अब किसान भाइयों को सरकार के नए नियमों के अनुसार बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के द्वारा किसान को अपने निकटतम सीएससी केंद्रों पर जाकर PM Kisan eKYC करवाना होगा तभी उनको इस योजना का लाभ मिल पायेगा.

अब जन सेवा केंद्र से होगा PM Kisan eKYC

सभी किसान भाइयों को PM Kisam Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत मिलने वाले 6000 रुपए का लाभ लेने के लिए अब अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र(CSC) में जाकर PM Kisan E-kyc करवाना होगा. देश के जितने भी किसान भाई – बहन इस योजना से बने रहना चाहते हैं. तो वे अपना किसान पंजीकरण संख्या लेकर नजदीकी जन सेवा केंद्र जाएँ.

यहाँ पर आपको आधार कार्ड भी लेकर जाना होगा उसके बाद जन सेवा केंद्र संचालक बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण आपका PM Kisan KYC करके आपको एक रसीद देंगे. इस बात का घ्यान रहे की जन सेवा केंद्र पर PM Kisan E-kyc की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद किसान को कुछ शुल्क भी देना होगा. यह शुल्क अलग-अलग राज्यों में भिन्न हो सकता है.

FAQ!

Q: सभी किसान भाइयों को PM Kisan E-KYC करना जरुरी है?

ANS: हाँ E-KYC करना सभी लाभार्थियों को अनिवार्य है.

Q: अगर किसान ई केवाईसी न कराएँ तो क्या होगा?

ANS: अगली किश्त नहीं मिलेगी.

Q: PM Kisan eKYC में क्या बदलाव हुआ है?

ANS: आधार OTP से eKYC की प्रक्रिया बाद हो गई है अब किसानों को बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क करना होगा.

Q: पीएम किसान ई केवाईसी कब तक होगा ?

ANS: 31 मई 2022 तक करा सकेंगे बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण से E-kyc.

यह भी पढ़ें!

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version