किसान अपनी फसलों को बचाने के लिए खेतों में लगायें सोलर झटका मशीन

किसान झटका मशीन | सोलर झटका मशीन |झटका मशीन बनाने की विधि | झटका मशीन कितने की है | बंदर भगाने की झटका मशीन | झटका मशीन का फोटो | jhatka machine in up | झटका मशीन में कौन सा तार लगता है

आजकल किसान भाइयों की फसलों को जितना नुकसान फसल में लगने वाली कीट और बीमारी से नहीं होती है. उससे कहीं अधिक नुकसान आवारा तथा जंगली जानवरों से होता है. अगर खेत में लगे फसल में एक बार कोई भयंकर बीमारी या कीट लग जाती है तो उसे रासायानिक या जैविक दवाओं का छिड़काव करके फसल की कटाई तक रोका जा सकता है. परन्तु यदि उस फसल में एक भी दिन आवारा पशु चले जाते हैं तो, फसल पूरी तरह से बर्बाद कर देते हैं.

आवारा पशुओं से फसल बर्बाद होने की यह समस्या भारत के सभी राज्यों के किसानों की है. इनका आतंक इतना बढ़ गया है की किसान रात को चैन की नींद सो नहीं पाते हैं.

इन जंगली जानवरों से फसलों को बचने के लिए किसान अपने kheti ki काँटेदार तार, बांस से खेतों की बांसबंदी इत्यादि सभी तरह के प्रयास करते हैं. यहाँ तक की बहुत से किसान अपने खेतों में मचान बनाकर रात को फसलों की निगरानी भी करते हैं. इसके बावजूद भी किसान अपनी फसल को आवारा पशुओं से नहीं बचा पाते हैं.

किसान अपनी फसलों को बचाने के लिए खेतों में लगायें सोलर झटका मशीन

तो किसान भाइयों अब आपको अपनी फसलों को बचाने के लिए घबराने की जरूरत नहीं है. अब आपकी फसलों को बचाने के लिए सोलर झटका मशीन आ चुकी है. एक बार यह जटका मशीन खेत में लगाने के बाद कोई भी जंगली पशु या जानवर खेत में प्रवेश नहीं कर पायेंगे. तो दोस्तों सोलर झटका मशीन के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़ें. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें.

सोलर झटका मशीन के बारे में जानकारी

सोलर झटका मशीन को करंट वाली मशीन भी कहते हैं, क्योंकि इसमें बहोत हाई बोल्टेज में करंट आती है. इसे चालू करने के लिए 12 वोल्ट की बैटरी की जरुरत पड़ती है. इस बैटरी को चार्ज करने के लिए ups चार्जर या सौर उर्जा का उपयोग किया जाता है. इसलिए इसे सोलर झटका मशीन भी कहते हैं.

बहुत से किसान ऐसे जगह खेती करते हैं जहाँ जंगली एरिया रहता है तो इन स्थानों पर दिन और रात 24 घंटे जंगली जानवरों जैसे नीलगाय और सुअर से फसलों को खतरा रहता है. तो ऐसे स्थानों पर वहाँ के किसानों को अपने खेतों में सोलर झटका मशीन लगानी चाहिए.

सोलर झटका मशीन

सोलर जटका मशीन लगाने से किसान को बैटरी को चार्ज करने की जरुरत नहीं होती है. मशीन में सोलर लगाने से सूर्य के प्रकाश से बैटरी चार्ज होती रहती है और साथ ही मशीन भी चालू रहती है. इसके अलावा इस करंट मशीन में आटोमैटिक का बटन लगा होता है जिसे on करने से मशीन शाम होते ही सूर्य के प्रकाश का संपर्क सोलर से टूटते ही jataka masin स्वतः चालू हो जाता है.

solar zatka machine ऐसे किसान भाई ले सकते हैं जो रोज-रोज बैटरी चार्ज करना नहीं चाहते और साथ जिन किसान भाइयों के यहाँ बिजली की समस्या होती है ऐसे किसान भाई solar zatka machine ले सकते हैं.

झटका मशीन कहाँ-कहाँ उपयोग करें

किसान अपने खेतों में फसलों को बचाने के लिए तो करते ही हैं साथ ही इस मशीन का प्रयोग सेक्युरिटी के तौर पर रात के समय घरों, स्कूलों, अस्पतालों जहाँ बंदरों या चोरों की समस्या होती हो झटका मशीन यूज किया जा सकता है.

प्रयोग का तरीका

खेत में jhatka machine का प्रयोग करने से पहले किसान को अपने खेत के चारो और बांस के बम्बू या सीमेंट और गिट्टी से बने 6 फिट के खम्भे गाड़कर 4 से 6 लेयर पतले तार से खेत की तारबंदी करनी होगी. चारो तरफ तार की घेराबंदी करने के बाद तार के किसी एक छोर पर jhatka machine द्वारा अर्थ और मेन करेंट तार में जोड़ दिए जाते हैं.

तार को मशीन से जोड़ने के बाद दिन या रात में जब भी आवारा पशुओं से फसलों को हानि होने की सम्भावना हो तो मशीन को 12 वोल्ट की बैटरी से चालू कर दिया जाता है. इसके बाद जब भी खेत में जाने का प्रयास करेंगे तो उन्हें हाई वोल्टेज DC झटका करेंट लगता है. और यदि कोई भी प्राणी 2 तार के बीच में से खेत में जाने का प्रयास करेंगे तो झटका मशीन में लगा सायरन तेजी से बजने लगता है.

सोलर झटका मशीन की कीमत | Jhatka machine price in india

सोलर झटका मशीन की कीमत की बात करें तो यह 3000 हजार रूपये से लेकर 5000 हजार रूपये में मिल जायेंगे. और यदि आप इसके साथ बैटरी और सोलर लेंगे तो यह मशीन 9 से 13 जहर रूपये में मिलेगी. अलग-अलग प्रकार के jhataka machine की कीमत इससे कम या अधिक हो सकती है. यह मशीन अपनी क्वालिटी के हिसाब से 10 एकड़ से लेकर 40 एकड़ एरिया कवर करती है.

यदि 15 वाट का Zatka Machine लेते हैं तो उसे चालू करने के लिए 12V-12AH बैटरी की आवश्यकता होगी जो की 10 Acre खेत को करंट देने में सक्षम होगी. 30 वाट की करंट मशीन मशीन के लिए 12V-26AH बैटरी की आवश्यकता होगी जो की 20-25 Acre के लिए काम करेगी. 40 वाट jatka masin को इंस्टाल करने के लिए 12V-40AH बैटरी की आवश्यकता होगी जो की 30-35 Acre खेत को कवर करेगी.

झटका मशीन बैटरी प्राइस | Battery jhatka machine

Jhatka machine को स्टार्ट करने के लिए किसी बहुत हैवी बैटरी की जरुरत नहीं पड़ती है इसके लिए आप निचे दिए इन बैटरी का उपयोग कर सकते हैं.

क्रमबैटरीप्राइस
1.12 Volts 7 AH800 से 900
2.12 Volts 6 AH1400 से 1600
3.12 Volts 4 AH1000 से 1200
4.12 Volts 3 AH850 से 900

12 वोल्ट बैटरी चार्जर प्राइस

दोस्तों अगर आप झटका मशीन लेते हैं तो आपको बैटरी की जरूरत तो पड़ेगी ही, तो अब बात आती है की बैटरी को चार्ज करने के लिए चार्जर कितनी की आएगी. तो आपको बता दें की अब तक जो हमने आपको बैटरी की लिस्ट दी है उनको चार्ज करने के लिए आप अपने मार्किट में किसी भी इलेक्ट्रिक दुकान से चार्जर ले सकते हैं जो आपको 1200 से लेकर 1500 रूपये में मिल जाएगी.

झटका मशीन वायर

सोलर झटका मशीन को खेत में लगाने से पहले किसान को अपने खेत के चारो ओर तार फेंसिंग करने की जरुरत पड़ती है उसके बाद ही इन वायर में जटका मशीन से करेंट दिया जाता है. झटका मशीन की वायरिंग price की बात करें तो अगर आप कांटेदार तार लेते हैं तो यह 80 रूपये प्रति किलो से लेकर 120 रुपये प्रति किलो के भाव से मिलती है. इसके अलावा सादे वायर की बात करें तो यह 100 रूपये प्रति किलो के भाव से मिलती है.

झटका मशीन कहां मिलेगी | झटका मशीन ऑनलाइन

jataka machine आपको ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से मिल जायेंगे. लेकिन यदि आप झटका मशीन ऑनलाइन खरीदते हैं तो इसमें यह समस्या होती है की मशीन में अगर मशीन में कोई प्राब्लम होती है तो उसे ठीक करने में समस्या होगी. क्योंकि नए किसान जो पाहली बार इस मशीन को लेंगे तो उन्हें यह पता नहीं होगा की मशीन में क्या खराबी है.

इसलिए jhatka machine को ऑफलाइन ही खरीदें. यदि आप झटका मशीन ऑफलाइन खरीदते हैं तो इसमें कोई भी खराबी होने पर कंपनी के लोग फोन call के माध्यम से आपकी पूरी सहायता करते हैं.

अब कुछ किसान भाइयों को यह पता नहीं होता है की ऑफलाइन झटका मशीन कहां पर मिलती है. तो यदि आप ऑफलाइन zatka machine खरीदना चाहते हैं तो k.s.p. solar jhatka machine हिसार बास हरियाणा से फोन करके अपने घर मंगवा सकते हैं.

भारत के किसी भी राज्य के किसान यदि यहाँ से करंट झटका मशीन अपने घर मंगवाते हैं तो सबसे पहले आपको mobile number- 8094638726 पर 400 रूपये डिलीवरी चार्ज गूगल पे करना होगा. और इसी नम्बर पर फोन करके आपको अपना एड्रेस और आर्डर लिखवाना होता है.

इसके बाद 5 दिन के अन्दर jhatka masin आपके घर भेजा जाता है और मशीन आपके घर आने के बाद आपको आर्डर किये गये सामान के पैसे देने होते हैं. वैसे तो मशीन में कोई खराबी नहीं होती है लेकिन यदि किसी कारण कोई भी खराबी होती है तो फोन के माध्यम से आपकी पूरी सहायता की जाती है.

Jhatka machine contact number

jhatka machine near me: jhatka machine manufacturers by : K.S.P. Solar, Badala Road Near Ravidas Mandir Bass (Hisar) Mob. : 8094638726, 9053238726

FAQ

Q- झटका मशीन कहां पर मिलती है?

ANS- K.S.P. Solar, Badala Road Near Ravidas Mandir Bass (Hisar) Mob. : 8094638726.

Q- झटका मशीन कितने की आती है?

ANS- 4000 हजार से लेकर 12000 रूपये तक.

Q- ghatka machine कितने वोल्ट करंट मारती है?

ANS- आउटपुट 9999 VOLT.

Q- सोलर फेंसिंग क्या है?

ANS- खेत के चारो ओर कांटेदार या सादे तार की बाउंड्री बना कर उसमे सोलर झटका मशीन द्वारा डी सी करंट देने की प्रक्रिया को सोलर फेंसिंग कहते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here