Jhatka Machine Price | नीलगाय, सुअर व जंगली जानवरों को भगाने की झटका मशीन

दोस्तों यदि आप किसान हैं और खेती-बाड़ी का काम करते हैं तो आप भी नीलगाय, सुअर व जंगली जानवरों से अपनी फसलों को बचाने के लिए रात में तथा दिन में अपने फसलों की रखवाली करते होंगें लेकिन इसके बाद भी नीलगाय, सुअर व जंगली जानवरों से फसलों को बचाना मुश्किल हो जाता है.

तो दोस्तों आज हम आपको नीलगाय, सुअर व जंगली जानवरों को भगाने की झटका मशीन तथा Jhatka Machine Price के बारे में बताने जा रहे. साथ ही यह भी बतायेंगे की झटका मशीन कैसे लगाते हैं और झटका मशीन का अर्थ कैसे बनाएं. जंगली जानवरों को भगाने की इस झटका मशीन को अपने खेत में लगाने पर कोई भी पशु या जानवर आपकी फसल के आस पास भी नहीं आएगा.

झटका मशीन क्या है(what is Shock machine)

नीलगाय भगाने की मशीन, सुअर भगाने की मशीन या बंदर भगाने की झटका मशीन 12 Volt battery या solar energy दोनों तरह से संचालित किया जाता है यदि आप दिन के समय jhatka machine को उपयोग करना चाहते हैं तो सौर उर्जा (solar energy) और रात में उपयोग करना चाहते हैं तो 12 Volt battery द्वारा झटका मशीन को चालू कर सकते हैं.

झटका मशीन क्या है(what is Shock machine)

और यदि आपकी फसल को नीलगाय, सुअर व जंगली जानवरों से बहुत ज्यादा नुकसान होता है तो आप इसे दोनों तरह से चालू कर सकते हैं, jhatka machine में एक बटन होता है जिसे 24 घंटे की तरफ करने से यह दिन में solar energy द्वारा Operated होती है और शाम होते ही battery से अपने आप चालू हो जाती है.

झटका मशीन कैसे लगाते हैं/झटका मशीन की वायरिंग/तार फिटिंग

झटका मशीन की वायरिंग, तार फिटिंग/नीलगाय, सुअर व जंगली जानवरों को भगाने की झटका मशीन

झटका मशीन की वायरिंग खेत के चारो तरफ 14 गेज की प्लेन jhatka machine wire को अपनी अवश्यकतानुसार 3 से 5 लाइन घेराव करने के बाद jhatka machine द्वारा इन वायर में करेंट दे दिया जाता है, जिसे यदि कोई जानवर टच करता है तो उसे बहुत तेज करेंट लगती है.

jhatka machine wire को खेत के चारो तरफ घेराव करने के बाद एक -अर्थ और एक +मेन का कनेक्शन करने के बाद खेत के कोर्नर वाले भाग में जम्फर बांध दिया जाता है और इसके अलावा यदि आप चाहें तो -अर्थ को जमीन में गाड़ सकते हैं और सभी तार को +मेन से जोड़ सकते हैं.

झटका मशीन सायरन(Shock machine siren)

इसमें एक चेतावनी सूचक ध्वनि यंत्र होता है जिसे Siren (सायरन, भोंपू) के नाम से जाना जाता है. जिसे अगर कोई भी नीलगाय, सुअर व जंगली जानवर -अर्थ और +मेन तार को यदि एक साथ टच करता है तो सायरन बहुत तेज आवाज देती है जिससे यह मालूम हो जाता है की हमारे खेत में कोई जानवर घुसने की कोशिश कर रहा है.

झटका मशीन सायरन(Shock machine siren)

इस jhatka machine की यह खासियत होती है की कुछ समय झटका देने के बाद 3 seconds के लिए झटका देना बंद कर देती है जिससे कोई जानवर घायल होने से बच जाते हैं.

jhatka machine के द्वारा दिए गए करंट से किसी भी जानवर या किसी प्राणी को मरने का खतरा नहीं होता है और यह पूरी जाँच परताल के बाद सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त होता है.

झटका मशीन प्लास्टिक इन्सुलेटर(Jhatka Machine Insulator Price)

झटका मशीन इंसुलेटर(Zatka Machine Insulator) भी आजकल मार्किट में लोकल और ओरिजनल दोनों तरह के आ रहे है ऐसे में यह जानना बहुत आवश्यक है की कौन सा Insulator अच्छा और कौन खराब है.

नीलगाय झटका मशीन इन्सुलेटर

सोलर जटका मशीन के इंसुलेटर अलग-अलग तरह के आते हैं. जिनका डिज़ाइन भी एक दुसरे से भिन्न होता है. मार्किट में आपको अनेक प्रकार के कलर इन्सुलेटर मिल जायेंगे. जिसमें जो सफेस कलर का प्लास्टिक इन्सुलेटर होता है वह बहुत ही ज्यादा मजबूत तथा काला(black) कलर का इन्सुलेटर बहुत ही खराब होता है और जल्दी टूट जाता है.

Jhatka Machine Insulator Price

Jhatka Machine Insulator मार्किट में अनेक प्रकार जैसे- हुक इन्सुलेटर, कॉर्नर इंसुलेटर, सफेद हुक इन्सुलेटर, रिल इंसुलेटर, जंबो रिल इंसुलेटर तथा सिरेमिक इन्सुलेटर मिलते हैं जिसकी कीमत 3 रुपये से लेकर 10 रुपये या इससे महंगे भी मिलते है.

झटका वाली मशीन की विशेषताएँ(Features of Shock machine)

  • मशीन आटोमैटिक होने से रात में चालू और दिन के समय बंद करने की कोई जरुरत नहीं पड़ती.
  • फेस के संपर्क में कोई भी नीलगाय, सुअर, जंगली जानवर या प्राणी के आते ही सायरन बहुत तेजी से बजने लगता है.
  • jhatka machine प्राणी तथा मनुष्य के लिए सम्पूर्ण सुरक्षित है इससे केवल झटका लगता है.
  • यह मशीन आधुनिक टेक्नोलाजी की होने के वजह से तार टूटने तथा हरी फसलों या घास में लगने से बैटरी डिस्चार्ज नहीं होती.
  • jhatka machine लगाने से नीलगाय, सुअर व जंगली जानवरों से होने वाली परेशानियों से छुटकारा मिलती है.
  • यह मशीन सरकार द्वारा स्वीकृत होता है.

झटका मशीन का रेट/झटका मशीन Price(battery jhatka machine price)

झटका मशीन ऑनलाइन Price की बात करें तो यह 4000 रुपये से लेकर 6000 रुपये में मिल जाती है जिसमें बैटरी को अलग से लेनी पड़ती है, एक झटका मशीन 10 एकड़ खेत को कवर करती है.लेकिन यदि jhatka mashin, Battery, Solar PANAL और 100 PC Insulator का पूरा सेटिंग लेते हैं तो 1 झटका मशीन की रेट 9 से 10 हजार रूपये होती है.

झटका मशीन कहां पर मिलती है(where to buy Shock machine)

झटका मशीन के रेट (jhataka machine price के) बारे में कोई भी जानकारी लेने के लिए आप निचे दिए गये डीलरों से सम्पर्क कर सकते हैं.

1- K.S.P. solar jhataka machine

Address: Badala Road, Near Ravidas MandirBass(Hisar) Haryana 125042

मोबाइल: 8094638726

2- मौर्या सोलर झटका मशीन एजेन्सी

Address: Kamala Prasad Singh Rd, Basupur, Uttar Pradesh 222203

3- AR jhatka mashin

Address: Ater Rd, Basant Bihar Colony, Porsa, Madhya Pradesh 476115

लेकिन यदि आप जानवरों से छुटकारा पाने के लिए K.S.P. सोलर झटका मशीन को लेंगे तो आपको इसमें कोई भी खराबी आने से आप इनके मालिक से फोन नम्बर- 8094638726 पर डायरेक्ट बात कर सकते हैं यहाँ से Solar jhatka machine लेने पर आपके सभी समस्याओं का तुरंत समाधान किया जायेगा.

झटका मशीन वायर(blow machine wire) Jhatka machine wire price

Jhatka machine wire>Jhatka machine wire price

झटका मशीन की वायरिंग/तार फिटिंग के लिए एक अच्छे quality के jhatka wire की जरुरत होती है, अच्छे किस्म के तार लगाने से यह लाभ होता है की इसमें जंग नहीं लगता है क्योंकि यह G.I.wire होता है तथा इसके आलावा इसमें करेंट अधिक आता है.

वैसे तो market में बहुत तरह के wire मिल जाते हैं लेकिन कुछ ही दिनों बाद उसमें जंग लग जाती है और नए तार की फिर से फिटिंग करनी होती है.लेकिन यदि अच्छे quality के झटका मशीन की वायरिंग price के दाम की बात करें तो इसकी 2000 मीटर का एक बंडल 3500रूपये में आता है.

क्या है इस पोस्ट में-

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको नीलगाय, सुअर व जंगली जानवरों से फसलों को बचाने के लिए जटका मशीन के बारे में बताया है साथ ही सोलर झटका मशीन की कीमत (jhatka machine ki price) और झटका मशीन कैसे लगाते हैं. तथा इससे सम्बंधित सभी जानकारी दी है.

हम आशा करते हैं की नीलगाय भगाने की मशीन, सुअर भगाने की मशीन तथा बंदर भगाने की झटका मशीन की यह जानकरी आपको अच्छी लगी होगी यदि आपको यह जानकरी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा जरुर करें धन्यवाद.

FAQ

झटका मशीन की कीमत कितनी है?

झटका मशीन प्राइस की बात करें तो यह 4000 रुपये से लेकर 6000 रुपये में मिल जाती है जिसमें बैटरी को अलग से लेनी पड़ती है

झटका मशीन कैसे लगाते हैं

झटका मशीन की वायरिंग खेत के चारो तरफ 14 गेज की प्लेन jhatka machine wire को अपनी अवश्यकतानुसार 3 से 5 लाइन घेराव करने के बाद jhatka machine द्वारा इन वायर में करेंट दे दिया जाता है, जिसे यदि कोई जानवर टच करता है तो बहुत तेज करेंट मारती है.

झटका मशीन क्या है?

नीलगाय, सुअर व जंगली जानवरों को भगाने की झटका मशीन 12 Volt battery या solar energy दोनों तरह से संचालित किया जाता है यदि आप दिन के समय jhatka machine को उपयोग करना चाहते हैं तो सौर उर्जा (solar energy) और रात में उपयोग करना चाहते हैं तो 12 Volt battery द्वारा झटका मशीन को चालू कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें-

गमले के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें

गमले में भिंडी का बीज कैसे लगाएं

रसायनों का घोल कैसे बनाएं

Previous articleHow to make 4 types of chemical solution | 4 प्रकार के रसायनों का घोल कैसे बनाएं
Next articlesubsidy on agriculture equipment in Uttar Pradesh | कृषि यंत्रों पर अनुदान छूट के लिए आवेदन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here