Home कृषि योजना पोल्ट्री किसानों को अंडा उत्पादन बढ़ाने के लिए सरकार से मिलेगी सब्सिडी

पोल्ट्री किसानों को अंडा उत्पादन बढ़ाने के लिए सरकार से मिलेगी सब्सिडी

देश के किसानों की आय में इजाफा करने के लिए सरकार द्वारा तमाम प्रकार की योजनायें संचालित होती रहती हैं. और अब किसानों को खेतीबाड़ी, पशुपालन, मुर्गीपालन के बाद पोल्ट्री फार्म के तहत अंडा उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है.

महाराष्ट्र में अंडे की कमी को पूरा करने के लिए पशुपालन विभाग द्वारा राज्य सरकार को प्रस्ताव भेज दिया गया है. और इसमें राज्य सरकार के स्वीकृति का इंतजार किया जा रहा है. सरकार द्वारा सहमति प्राप्त होते ही प्रदेश में अंडा उत्पादन योजना पर काम शुरू कर दिया जायेगा.

राज्य में 1 करोड़ अण्डों की हो रही कमी

राज्य में इस समय अंडे के उत्पादन की बात करें तो रोजाना 1.25 करोड़ अंडा उत्पादन हो रहा है. और इसके मुकाबले अंडे की बिक्री 1 करोड़ से अधिक यानि प्रतिदिन 2.25 करोड़ अंडे का व्यापार हो रहा है. इस प्रकार राज्य में अगर अंडा उत्पादन योजना की स्वीकृति मिल जाती है तो, राज्य में न सिर्फ 1 करोड़ अंडे की कमी पूरा होगी. बल्कि साथ ही युवा किसानों को रोजगार भी मिलेगा.

महाराष्ट्र में कैसे होती है अंडे के कमी की पूर्ति

महाराष्ट्र में रोजाना 1 करोड़ अंडे की कमी होती है. और इस कमी को पूरा करने के लिए राज्य में तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु जैसे राज्यों से अंडे का आयात किया जाता है. ऐसे में अंडे की इसी कमी को पूरा करने के लिए पशुपालन विभाग ने सरकार को प्रस्ताव भेजा है. ताकि राज्य में 1 करोड़ अंडे की कमी पूरा हो सके और साथ ही पोल्ट्री फार्म किसानों को रोजगार भी मिल सके.

कैसे बढ़ेगा अंडे का उत्पादन

राज्य में अंडे की कमी को दूर करने तथा उत्पादन को को बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक पोल्ट्री फार्म किसानों को इस योजना में शामिल किया जायेगा. और सरकार द्वारा स्वीकृति मिलने के बाद किसानों के लिए आवेदन आमंत्रित किये जायेंगे. आवेदन में चयन किये गए लाभार्थियों को अंडे की कमी को दूर करने के लिए पशुपालन विभाग की तरफ से पोल्ट्री फार्म के लिए 50 सफेद लेघोर्न ब्रीड की मुर्गियाँ और 1000 पिंजरे दिए जायेंगे. सरकार के इस योजना से राज्य में अंडे की कमी दूर हो सकेगी.

अंडा उत्पादन बढ़ाने के लिए सरकार से मिलेगी सब्सिडी

राज्य में प्रतिदिन 2.25 करोड़ अंडे की बिक्री होती है और अंडे का उत्पादन प्रतिदिन लगभग 1.25 करोड़ होता है. ऐसे में राज्य में तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु जैसे राज्यों से अंडे खरीकर मंगवाए जाते है. लेकिन अब इस कमी को दूर करने के लिए अंडा उत्पादन योजना पर काम शुरू कर दिया है. और इस योजना के तहत लाभार्थी को सरकार की ओर से 21000 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी. जिससे पोल्ट्री फार्म बिजनेस को बढ़ावा मिल सकेगा.

अंडे के दाम में 65 से 70 रुपये की हुई बढ़ोत्तरी
  • 2 महीने पहले 100 अंडे की कीमत 500 रुपये
  • 1 अंडे की कीमत फुटकर में 7 रुपये
  • मुंबई में 1 दर्जन अंडे की कीमत 70 से 90 रूपये
  • पुणे में 100 अंडे की कीमत 568 से 570 रूपये
  • औरंगाबाद में 100 अंडे की कीमत 575 रूपये

इन्हें भी पढ़ें-

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version