मात्र 4 दिन में धनिया कैसे उगाये गमले में

4 दिन में धनिया कैसे उगाये

धनिया कैसे उगाये घर पर- आज हम आपको hara dhaniya kaise ugaye के बारे में सबसे सरल और आसन तरीका बताने जा रहे है. धनियाँ की पत्ती हमारे भोजन को बहोत ही स्वादिस्ट बना देती. कभी-कभी ऐसा होता है की हमारा खाना ख़त्म हो जाता है, और ऐसे में जब भूख लगती है तो फिर से खाना बनाने में काफी समय लगता है. या बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनको खाना बनाने नहीं आता.

परन्तु ऐसे में अगर आपके पास हरी धनिया की पत्ती हा तो आप धनियाँ की चटनी बनाकर रोटी(roti ghar) के साथ या चावल के साथ खाकर अपनी भूख मिटा सकते हैं.

लेकिन अब बात आती है की हरी धनिया हमें तत्काल मिलेगा कैसे, तो दोस्तों इसके लिए आपको बाजार जाने और पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है. आप अपने घर पर ही गमले में धनिया की खेती करके इसका खाने में उपयोग कर सकते हैं. तो दोस्तों आज हम आपको ghar par gamle me dhaniya kaise lagaen से लेकर धनिया कैसे उगाये(how to plant dhaniya) घर पर के बारे में बहुत बेहतरीन और आसान तरीका बताने जा रहे हैं. आशा करता हूँ की 4 दिन में धनिया कैसे उगाये(ghar me dhaniya kaise ugaye) यह जानकारी आपको अच्छी लगेगी.

धनिया के बीज का चयन

ghar par dhaniya kaise ugaye इसके लिए आपको धनियाँ के बीज की जरूरत तो पड़ेगी ही, और किसी भी कृषि बीज भंडार की दुकान से dhakiya के बीज खरीद सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे की आप जब भी धनिया के बीज खरीदें देशी बीज ही खरीदें. क्योंकि बहुत बार ऐसा होता है की जो हरी धनिया की पत्ती हम खाने में डालते है. वो देखने में तो बहोत अच्छे होते हैं. किन्तु एक हरी धनिया में जो खुशबू रहना चाहिए वह नहीं होता है.

इसके अलावा आप रासन की दुकान से भी Dhaniye ke Beej को खरीदकर dhaniya lagana चाहते हैं तो गमले में लगा सकते हैं. किराना की दुकान पर मिलने वाले Dhaniya ke Beej देसी बीज होते है. इन बीजों से जमने वाले हरी धनियाँ की पत्ती बहुत खुशबूदार होते हैं.

धनिया के बीज अंकुरित कैसे करें

ghar mein gamle me dhaniya kaise ugaye इसके लिए सबसे पहले आपको बीजों को अच्छी तरह सुखा लेनी चाहिए, उसके बाद Dhaniye ke Beejon को किसी ईंट या छोटे पत्थर के टुकड़े से रोटी बनाने वाले बेलन से जो थोड़े वजन हों बीजों को रगड़कर(दरकर) दो भागों में कर लेनी है. इसके बाद धनिये के बीजों की बुआई करने से पहले उनको अंकुरित करना बहोत ही आवश्यक है.

बीजों को अंकुरित करके गमले में धनियाँ की बुआई करने से से पत्तियां बहुत जल्द निकल आते हैं. धनिये के बीज को अंकुरित करने के लिए जुट की बोरी या सूती कपड़े में धनिया के बीज को अच्छे से बांधकर उनकी पोटली बना लें. इसके बाद उनको पानी में भिगो लें, फिर राख या बालू को भिगोंकर इसमें धनिये की पोटली को 3 से 4 दिन के लिए गाड़ दें और समय-समय पर पानी का छिड़काव करते रहें ताकि बालू और पोटली में नमी बनी रहे और धनिये के बीज में अंकुरण अच्छा हो.

केवल 4 दिन में धनिया कैसे उगाये

अंकुरित धनिये के बीज को आप अपने घर पर गमलों में, प्लास्टिक की बोरियों को पोलिबैग बनाकर या घर के पास गार्डन में छोटी सी क्यारी बनाकर बुआई कर सकते हैं. घर पर धनियाँ की बुआई करने के लिए गमले की मिट्टी को उपजाऊ अवश्य कर लें. अगर आप गमलों में या पोलिबैग में Dhaniye ke buaai कर रहे हैं.

तो इनमे उपजाऊ मिट्टी को भरने के बाद धनिये के अंकुरित बीज को बिखेर से उसके बाद कोकोपिड, राख या मिट्टी को भुरभुरी करके इनमे से किसी एक से बीजों को ढक दे. और हल्की पानी का छिड़काव कर दे.इस प्रकार आप देखेंगे की 4 से 5 दिन में धनिये में हरी पत्तियां दिखने लगेंगी. और 20 से 25 दिन में हरी धनिया को आप अपने भोजन में उपयोग कर सकते है.

तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में बस इतना ही, आज हमने जाना कि 4 दिन में धनिया कैसे उगाये घर में, dhaniya kaise lagaya jata hai, धनिया लगाने का तरीका क्या है, dhaniya kitne din mein ugta hai, ghar mein dhaniya ki kheti kaise karen, धनिया कितने दिन में अंकुरित होता है तथा घर पर हरी धनिया उगाने के क्या तरीके हैं. तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में बस इतना ही मिलते हैं आपसे अगली पोस्ट में तब तक के लिए “जय हिन्द बंदेमातरम्”.

hara dhaniya kaise lagaen, dhaniya kaise ugae, ghar mein dhaniya kaise ugaye, dhaniya kaise hoga, beejom farm, dhaniya kaise ugaye jata hai, dhaniya kaise hota hai.

FAQS —–

Q. चार दिन में धनिया कैसे उगाये?

A. अगर आप घर चार दिन में धनियाँ उगाना चाहते हैं तो, धनिये के बीज को सबसे पहले अंकुरित करना होगा उसके बाद धनिया लगाने से बहोत जल्दी उगेंगे.

Q. धनिया कितने दिन में उगता है | dhaniya kitne din me ugata hai?

A. यदि आप धनिये के बीज को धनिया के बीज को अंकुरित करके बुआई करते हैं तो 5 दिन में में उगता है परन्तु अगर बगैर अंकुरित किये धनिया की बुआई करते हैं तो लगभग 10 से 12 दिन बाद अंकुरित होते हैं।

Q. धनिया कौन से महीने में लगाया जाता है?

A. धनिया की बुआई अक्टूबर से लेकर अप्रैल तक किसी भी महीने में कभी भी किया जा सकता है.

इसे भी पढ़िए……..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here