गर्मियों में पौधे की हाइट बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीका, 24 घंटे में मिलेगा रिस्पोंस

गर्मियों में पौधे की हाइट

गर्मियों के मौसम में तापमान अधिक होने की वजह से खेतों में लगे फसलों की ग्रोथ थोड़ी धीमी होती है. लेकिन फसलों की हाइट बढ़ाने के किसान हर संभव प्रयास करते हैं लेकिन कोई ख़ास असर देखने को नहीं मिलता है.

नमस्कार किसान भाइयों आज के इस आर्टिकल में हम आपको गर्मियों में तेजी फसलों की हाइट बढ़ाने के तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं. अगर आप भी अपने फसलों की ग्रोथ बढ़ाना चाहते हैं तो इस पोस्ट के साथ बने रहें.

अक्सर देखा जाता है की गर्मीं में फसलों की हाईट बढाने के लिए किसान भाई अधिक सिंचाई और यूरिया का प्रयोग करते हैं लेकिन इससे पौधे की हाइट तो नहीं बढ़ता परन्तु कई तरह के रोग और कीट जरुर लग जाते हैं.

अधिक सिंचाई करने से पौधों की जड़ों में गांठें बनाने लगी है और इससे पौधों का विकास और अधिक प्रभावित होता है. आवश्यकता से अधिक सिंचाई करने से फसलें पीली पड़ने लगती हैं और फफूंद नाशक रोग लगने की सम्भावना बढ़ जाती है.

कुछ किसान भाइयों के यहाँ फसलों की सिंचाई के लिए पानी का साधन नहीं होता है. और वे समय से फसलों में पानी नहीं भर पाते हैं. जिससे पानी की अधिक कमी के वजह से पौधे की जड़ें सूखने लगती हैं और इसका सीधा असर पौधे की हाइट पर पड़ती है.

गर्मियों में पौधे की हाइट बढ़ाने के लिए खेतों में निरंतर नमी बनाये रखना बहुत ही आवश्यक है. ऐसे में जिन किसान भाइयों के यहाँ पानी की समस्या होती है वे किसान अपने खेतों में पौधों के आसपास भूसा या सूखे खरपतवारों की एक हल्की लेयर फैला दें. इससे खेतों में नमी लगभग 1 सप्ताह तक बरकरार रहती है.

इसके अलावा गर्मियों में तेजी से पौधे की हाइट बढ़ाने के लिए 1 किलो कैल्शियम नाइट्रेट प्रति बिस्से के हिसाब से खेतों में पानी भरने से पहले बुरकाव करें उसके बॉस सिंचाई करें.

खेतों में कैल्शियम नाइट्रेट डालने से 24 घंटे में ही पौधों की हाईट बढ़ने का असर दिखने लगता है. कैल्शियम नाइट्रेट कृषि की दुकानों पर 65 रुपये से लेकर 110 रुपये प्रति किलो के हिसाब से मिल जाते हैं.

यह भी पढ़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here