Home खेती-किसानी गर्मी में फूलगोभी के पौधे की हाइट नहीं बढ़ रही है, तो...

गर्मी में फूलगोभी के पौधे की हाइट नहीं बढ़ रही है, तो अपनाएं ये तरीका

garmi mein phool gobhi ki groth kaise badhaayen- हेलो दोस्तों आज हम आपको गर्मी में फूलगोभी की खेती के बारे में बताने जा रहे हैं. गर्मी में गोभी की खेती करने वाले किसानों की सबसे बड़ी समस्या यह होती है की अधिक तापमान और तेज धुप के कारण फूल गोभी के पौधे की हाइट नहीं बढ़ती है.

गर्मियों में garmi mein phool gobhi ki ग्रोथ बढाने के लिए किसान भाई तरह-तरह के खाद और फूलगोभी की दवा का छिड़काव करते हैं लेकिन उनको पौधों के विकास पर कोई असर नहीं देखने को मिलाता है.

garmi me gobhi ki kheti से अच्छी एवं सफेद और चमकदार फूल लेने के लिए पौधे का स्वस्थ होना बहुत जरुरी होता है. तो दोस्तों चलिए हम जान लेते हैं की गर्मी में फूलगोभी के पौधे की हाइट कैसे बढ़ाएं.

उचित सिंचाई

अगर आप garmi mein phool gobhi ki kheti करते हैं तो सबसे पहले आपको सिंचाई करने के लिए पानी की ब्यवस्था कर लेनी चाहिए. क्योंकि गर्मियों में तेज हवाओं के कारण पानी का वास्पीकरण बहुत तेजी से होता है. इसलिए इन दिनों यदि आप फूल गोभी की खेती करते हैं तो 3 दी के अन्तराल पर सिंचाई करें और खेतों में नमी हमेशा बनाये रखे. जिससे पौधों की ग्रोथ बहुत तेजी से होती है.

पौधे की हाइट बढाने के लिए खाद

गर्मियों में गोभी के पौधे की हाइट तेजी से बढ़ने के लिए मुख्य खेत में गोभी की रोपाई करने के 25 दिन बाद प्रति बिस्सा खेत के हिसाब से 4 किलो DAP और 1 किलो कैल्शियम नाइट्रेट को मिलाकर पोधों के पास देकर शाम के समय सिंचाई कर देनी चाहिए.

19 19 19 का स्प्रे करें

नर्सरी से पौधे को उखाड़कर मुख्य खेत में लगाने के 20 दिन 35 दिन तथा 45 दिन के अन्तराल पर NPK 19 19 19 रसायन का पानी में घोल बनाकर फूलगोभी की खड़ी फसल पर शाम के समय या सुबह सूर्योदय से पहले छिड़काव करना चाहिए.

फूलगोभी की दवा

गर्मी में गोभी के पौधे की ग्रोथ बढाने के लिए phool gobhi की खड़ी फसल में बोरान का स्प्रे करना चाहिए. बोरान का छिड़काव करने से पौधे का विकास तो होता ही है साथ ही gobi ka phool सफ़ेद और चमकदार होता है.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version