Home कृषि योजना खुशखबरी! किसानों को सरकार फ्री में देगी रागी और सरसों, जल्दी करें...

खुशखबरी! किसानों को सरकार फ्री में देगी रागी और सरसों, जल्दी करें आवेदन

खरीफ सीजन ख़त्म होते ही किसान नए फसलों की बुआई करना प्रारंभ कर देते हैं. और अब की बार सरकार ने किसानों आय बढ़ाने के लिए बीज अनुदान योजना के तहत रागी और सरसों के बीज मुफ्त में देने का निर्णय लिया है.तो दोस्तों चाह्लिये जानते हैं की सरकार की यह रागी और सरसों बीज अनुदान योजना क्या है, और इसके लिए आवेदन कैसे करें.

खुशखबरी! किसानों को सरकार फ्री में देगी रागी और सरसों, जल्दी करें आवेदन
 | Free mustard and ragi seeds yojana

उत्तर प्रदेश बीज अनुदान योजना क्या है

किसानों को लाभ प्रदान करने के लिए योजना के अंतर्गत प्रमाणिक बीजों का वितरण किया जायेगा. जहाँ पहले किसानों को बीज की खरीदारी करने पर 50% सब्सिडी की सहायता दी जाती थी. वहीँ इस बार मौसन की अनियमितता से परेशान किसानों को रागी और सरसों के बीजों पर 100% अनुदान के साथ मुफ्त में बीज दिए जायेंगे. अतः जो भी किसान योजना लाभ लेना चाहते हैं उनको सबसे पहले अपना पंजीकरण कराना होगा. योजना के तहत मिलने वाली राशि किसानों के बैंक खाते में भेज दी जाती है.

रागी और सरसों योजना के लाभ

रागी और सरसों एक ऐसी फसल है जिसे सिंचाई के लिए पानी की बहुत कम आवश्यकता पड़ती है. और इस वर्ष मौसन की अनियमितता की वजह से देशा क बहुत से किसान खरीफ फसलों की बुआई करने से वंचित रह गए हैं. अतः ऐसे में उत्तर प्रदेश के किसानों को रागी और सरसों के बीज निःशुल्क दिए जायेंगे जिससे किसान समय से बुआई करके अच्छा मुनाफा कम सकें.

किन्हें मिलेगा बीज अनुदान योजना का लाभ

वित्त वर्ष 2022-2023 के तहत उत्तर प्रदेश के किसानों को “पहले आओ, पहले पाओ” के अंतर्गत रागी और सरसों के बीज दिए जायेंगे. इस योजना के तहत 25% अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के किसानों को रागी और सरसों के बीज दिए जायेंगे, तथा 75% अन्य किसानों को सब्सिडी पर बीज वितरित कराए जायेंगे. इसके अलावा 30% चयनित महिला किसान को भी इसका लाभ दिया जायेगा.

बीज अनुदान पर 867 लाख खर्च करेगी सरकार

प्राकृतिक आपदाओं तथा मौसन की अनियमितता की वजह देश के बहोत से किसानों को काफी नुकसान हुआ है जिससे उनकी आर्थिक स्थिति गड़बड़ हो गई है. और ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार किसानों की स्थिति में सुधार करने तथा उनको लाभ देने के लिए रागी और सरसों के बीज पर अनुदान देने का फैसला लिया है. जिसमें सरकार किसानों के हित के लिए बीज अनुदान पर 867 लाख रूपये खर्च करेगी.

बीज अनुदान योजना में आवेदन हेतु दस्तावेज
  1. आधार कार्ड
  2. आधार लिंक मोबाइल नंबर
  3. वोटर कार्ड
  4. फोटो
  5. निवास प्रमाण पत्र
  6. बैंक विवरण की कापी
  7. खेत की खतौनी
फ्री रागी और सरसों के लिए कैसे करें आवेदन
  • फ्री रागी और सरसो का लाभ लेने के लिए किसानों को सबसे पहले अपना आवेदन करना होगा इसके लिए उन्हें अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • यहाँ होम पेज पर आपको पंजीकरण पर क्लिक करना होगा
  • क्लिक करते ही नया पेज खुलकर आ जायेगा
  • यहाँ आपको कृषि योजनाओं में ऑनलाइन पंजीकरण करें के निचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
  • अब आपके सामने आवेदन हेतु फार्म खुलकर आ जायेगा
  • यहाँ आप सभी जानकारी को ठीक से भर दें और पूरी तरह दे दोबारा जांचने के बाद सबमिट कर दें
  • इस प्रकार आपकी पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी

इन्हें भी पढ़ें

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version