मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के तहत मिलेगी फ्री बिजली

मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के तहत मिलेगी फ्री बिजली | cm kisan mitra urja yojana

राजस्थान सरकार ने किसानों की आय बढ़ाने के लिए कई प्रकार की योजनाये चलाये हैं. और उन्हीं योजनाओं में से एक योजना है किसान मित्र ऊर्जा योजना, इस योजना के अंतर्गत सरकार राज्य के किसानों को फसलों की सिंचाई के लिए अनुदान दे रही है.

जिसमें किसानों को प्रतिवर्ष 12000 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है. यानि प्रति महीने 1000 रूपये, इस योजना से राज्य के लगभग 7 लाख से अधिक किसानों को लाभ मिल रहा है.

मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना डिटेल

योजना का नाममुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना
किसने लांच कीराजस्थान सरकार ने
कब लांच हुई9 जून 2021
लाभार्थीराजस्थान राज्य के किसान
उद्देश्यबिजली बिल पर अनुदान
योजना का प्रकारराज्य सरकारी योजना
विभागराजस्थान विद्युत् एवं ऊर्जा विभाग
आवेदन के लिए वेबसाईटनहीं है
सहायता राशि1,000 रुपए प्रतिमाह

घरेलु उपभोक्ता को भी मिलेगा लाभ

किसान मित्र उर्जा योजना के तहत किसानों के साथ घरेलु उपभोक्ताओं को भी इस योजना से लाभान्वित किया जा रहा है. राज्य में सभी घरेलु उपभोक्ताओं को 600 से लेकर 750 रुपये हर महीने सब्सिडी से लाभान्वित किया जा रहा है.

आधे किसानों को मिल रही फ्री बिजली

राज्य में चलाये जा रहे किसान मित्र उर्जा योजना के तहत बिजली बिलों में करीब 50% किसानो को एकदम मुफ्त में बिजली मिल रही है. प्रदेश में कृषि उपभोक्ताओं को बिजली बिलों में 1 हजार 324 करोड़ रुपये का अनुदान दिया गया. जिसमें प्रदेश के 12 लाख 76 हजार किसान कृषि उपभोक्ता शामिल हैं. इससे लगभग 7 लाख 49 हजार किसानों का बिजली बिल जीरो हो चुके हैं.

3 लाख के करीब जारी हुए कृषि कनेक्शन

उर्जा मंत्री ने कहा की प्रदेश में सरकार के कार्यकाल में दिसंबर 2018 से लेकर सितम्बर 2022 तक 3 लाख के करीब यानि 2 लाख 92 हजार 471 जारी किये जा चुके हैं. जबकि पुराने सरकार ने अपने कार्यकाल के पुरे 5 वर्ष में 2 लाख 68 हजार 522 कृषि बिजली कनेक्शन जारी किये थे.

करीब 38 लाख घरेलु उपभोक्ता के बिल हुए जीरो

राज्य में किसान ही नहीं बल्कि बिजली उपयोग करने वाले सभी घरेलु उपभोक्ताओं को भी इस योजना का भरपूर लाभ दिया जा रहा है. इसके अंतर्गत किसान उपभोक्ताओं को 600 से लेकर 750 रुपये तक हर महीने सब्सिडी प्रदान की जा रही है. बजट घोषणा के अनुसार उर्जा मंत्री ने अवगत कराया की बीते दिनों अगस्त 2022 तक करीब 1 करोड़ 20 लाख घरेलु उपभोक्ता को तकरीबन 2 लाख 174 करोड़ रूपये का अनुदान का सीधा लाभ दिया गया है. जिससे कुल मिलाकर करीब 38 लाख घरेलु उपभोक्ता यानि 37 लाख 97 हजार घरेलु उपभोक्ता का बिजली बील जीरो हो गया है.

किसानों को मिलेंगे 4.88 लाख कृषि कनेक्शन

फसलों की सिंचाई करने के लिए किसानों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो इसके लिए गहलोत सरकार ने पर्याप्त बिजली देने की ब्यवस्था की है. साथ ही किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त बिजली उपलब्ध कराने हेतु आने वाले 2 सालों में गहलोत सरकार के द्वारा 4.88 लाख कृषि कनेक्शन जारी करने का लक्ष्य रखा गया है.

यह भी पढ़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here