Home कृषि योजना बिहार बीज अनुदान योजना! 90% सब्सिडी पर मिलेंगे चना, सरसों और गेहूं...

बिहार बीज अनुदान योजना! 90% सब्सिडी पर मिलेंगे चना, सरसों और गेहूं के प्रमाणित बीज

बिहार बीज अनुदान योजना ! 90% सब्सिडी पर मिलेंगे चना, सरसों और गेहूं के प्रमाणित बीज | Apply Bihar Beej Anudan Yojana Online

किसानों की आय बढ़ाने के लिए राज्य सरकारें तरह-तरह की योजनायें किसानों के हित के लिए लाती रहती हैं. इन्हीं योजनाओं में से बिहार सरकार ने बिहार बीज अनुदान योजना के तहत चना, सरसों, गेहूं के बीज की खरीद पर 90% सब्सिडी देने का निर्णय लिया है. तो दोस्तों चलिए हम इस पोस्ट के माध्यम से जानते हैं की बिहार बीज अनुदान योजना क्या है और यह कैसे लाभदायक है.

बिहार बीज अनुदान योजना क्या है

खरीफ सीजन में बोई गई फसलों की कटाई के बाद रबी सीजन की बुआई प्रारंभ हो जाती है. और ऐसे में किसानों को रबी की बुआई के लिए अच्छे बीज की आवश्यकता पड़ती है. इसके अलावा किसानों को खाद और कीटनाशक की आवश्यकता भी पड़ती है. आगामी फसलों की बुआई को लेकर किसानों को कोई परेशानी न हो इसके लिए सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी है.

किसानों को बहुत ही कम दामों पर अच्छे एवं गुणवत्तायुक्त बीज प्रोवाइड करने के लिए Bihar Beej Anudan Yojana के तहत कृषि विभाग द्वारा अधिक से अधिक किसानों से आवेदन आमंत्रित किये जा रहे हैं. राज्य के जो भी किसान इस योजना के तह आवेदन करते हैं उन्हें रबी सीजन में बोई जाने वाली बीजों पर 90% तक सब्सिडी दिया जायेगा.

जानें किन फसलों के बीजों पर मिलेगा अनुदान

बीज अनुदान योजना के तहत बिहार सरकार की तरफ से रबी फसलों की बुआई के लिए किसानों को चना, मटर, सरसों, गेहूं, जौ, मसूर जैसे फसलों की बीजों पर निर्धारित मूल्य से 80 से 90% अनुदान दिया जायेगा. इस योजना के तहत मिलने वाले बीज प्रमाणित और बेहतर उत्पादन देने वाले होंगे. इस योजना के तहत मिलने वाली बीज बिहार सरकार के राज्य बीज निगम द्वारा जारी किया जा रहा है.

रबी फसलों की बीज के लिए कब करें आवेदन

दलहनी एवं तिलहनी फसलों की बीजों को सब्सिडी पर लेने के लिए बिहार राज्य के किसान 1 सितम्बर से 15 सितम्बर तक आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा गेहूं, जौ इत्यादि फसलों की खरीदारी के लिए किसान 15 अक्तूबर तक आवेदन कर सकते हैं.

घर बैठे किसानों को मिलेगा बीज अनुदान योजना का लाभ

आपको बता दें की इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होता है. और आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद बिहार राज्य बीज निगम की तरफ से किसानों को 80 से 90% सब्सिडी के साथ किसानों को बीज होम डिलीवरी की जाती है. होम डिलीवरी का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा जो आवेदन करते समय ही फार्म में होम डिलीवरी के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे. लेकिन अगर किसान बीज घर पर मंगवाते हैं तो उन्हें इसका अलग से चार्ज देना पड़ेगा. जो गेहूं के बीज पर 2 रुपये/किलों और अन्य सभी बीजों पर 5 रुपये/किलो अलग से शुल्क देना होगा.

किन जिलों के किसानों को मिलेगा बीज अनुदान योजना का लाभ

रवि सीजन में बोई जाने वाली आकस्मिक फसल योजना 2022 का ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इस योजना का लाभ लेने के लिए गया , औरंगाबाद , जहानाबाद , नवादा , सारण, खगड़िया, दरभंगा, मुंगेर , भागलपुर , बांका, लखीसराय , शेखपुरा , जमुई, नालंदा , कैमूर जिलो के किसान आवेदन कर सकते हैं.

बिहार बीज अनुदान योजना हेतु दस्तावेज
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक की फोटो कापी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार लिंक मोबाइल नंबर
  • किसान का पंजीकरण नंबर
बीज अनुदान योजना हेतु आवेदन की प्रक्रिया

बीज अनुदान योजना का लाभ लेने के लिए राज्य के किसानों को सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा.
आवेदन करने के लिए किसान को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
वेबसाइट के होमपेज पंजीकरण में पंजीकरण करें पर क्लिक करना होगा.
क्लिक करते ही आकस्मिक फसल योजना 2022 / रबी 2022 का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सेशन का चयन करे का पेज खुल जायेगा.
यहाँ पर किसान अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर से आवेदन कर सकते हैं.

बिहार बीज अनुदान योजना Helpline Number

इस योजना के अंतर्गत अगर आपका कोई संभंधित कोई प्रशन हैं तो आप 0612-2547066 नंबर पर कॉल करके जानकारी हासिल कर सकते हैं. साथ ही brbn.bih.mail@gmail.com इमेल भी कर सकते हैं.

इन्हें भी पढ़ें

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version