जारी हुई सिंचाई उपकरण सेट जिलेवार किसानों की लाटरी लिस्ट, ऐसे देखे अपना नाम

फसलों की सिंचाई करने के लिए किसानों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न हो और उनकी अपनी खुद की सिंचाई का साधन हो इसके लिए सब्सिडी पर किसानों को सिंचाई उपकरण सेट यंत्रों पर अनुदान दिया जाता है. अगर कोई किसान खेतीबाड़ी करते हैं और वे फसलों की सिंचाई के लिए रेगनन, पाइपलाइन, पम्पिंग सेट तथा स्प्रिंकलर का सेट लगवाना चाहते हैं तो उनको सरकार की ओर से 55 फीसदी तक अनुदान दिया जाता है. तो दोस्तों चलिए हम जान लेते हैं की कृषि यंत्र अनुदान किस प्रकार उपयोगी है.

जारी हुई सिंचाई उपकरण सेट जिलेवार किसानों की लाटरी लिस्ट

किसे मिलेगा सिंचाई उपकरण सेट का लाभ

मध्यप्रदेश के किसानों को कृषि यंत्र योजना के तहत सिंचाई उपकरण सेट पर अनुदान दिया जा रहा है. लिकिन इस योजना का लाभ केवल ऐसे किसान पा सकेंगे जो जिनका लाटरी में चयन किया जायेगा. और आपको बता दें की जिन किसानों ने इस योजना का लाभ लेने के लिए पहले ही आवेदन किया था उनकी लाटरी घोषित की जा चुकी है. और बहुत जल्द उनको इस योजना का लाभ भी दिया जायेगा. अतः जिन किसानों ने कृषि यन्त्र के लिए आवेदन किया था वे इस योजना के पात्र हैं या नहीं, इसके लिए अधिकारिक पोर्टल पर जाकर लाटरी की सूची में अपना नाम देख सकते हैं.

जानें कब हुआ था आवेदन

आपको बता दें की कृषि सिंचाई योजना के लिए कुछ दिन पहले ही जिलेवार सिंचाई यंत्र के लिए समय निर्धारित की गई थी. जो 27 जुलाई 2022 से लेकर 4 अगस्त 2022 तक यानि 9 दिनों के अंदर जिलेवार किसानों से आवेदन करने का समय दिया गया था. और दसवें दिन 5 अगस्त 2022 को चयनित किसानों की ऑनलाइन लाटरी जारी की गई थी. जिन किसानों का लाटरी की लिस्ट में नाम जारी हुआ है वे लिस्ट में अपना नाम देखकर इस योजना का लाभ लेने के लिए आगे की प्रक्रिया को बढ़ा सकते हैं.

सिंचाई यंत्रों पर कितना मिलेगा लाभ

किसानों को सस्ते दरों पर फसलों की सिंचाई की सुविधा प्रदान करने के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य के जिलेवार किसानों को रेगनन, स्प्रिंकलर, पाइपलाइन तथा पम्पिंग सेट के लिए आवेदन की समय निर्धारित की थी. जिसमें अगर किसान रेगनन और स्प्रिंकलर सेट लगवाते हैं तो उनको 55 फीसदी अनुदान तथा पाइपलाइन और पम्पिंग सेट पर 50 फीसदी अनुदान दिया जायेगा. सब्सिडी के बारे में अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक पोर्टल पर चेक कर सकते हैं.

चयनित किसान सिंचाई उपकरण नहीं लेंगे तो क्या होगा

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी जिलेवार सिंचाई कृषि यंत्र की लिस्ट में निर्धारित लक्ष्य से अधिक किसानों को सम्मिलित किया गया है. कारण की हो सकता है सभी किसान सिंचाई कृषि यंत्र न लें. तो अगर ऐसे किसान जिनका नाम इस लिस्ट में आया है और किसी कारण वश वह इस यंत्र को नहीं ले पाते हैं तो उनकी जगह इस योजना का लाभ किसी दुसरे इच्छुक किसान को दे दिया जायेगा.

जिलेवार किसान सिंचाई उपकरण लिस्ट में ऐसे देखें अपना नाम
  • कृषि सिंचाई यंत्र लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • यहाँ आपको होमपेज पर सिंचाई उपकरण किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग में निचे आवेदन करें पर या लाटरी परिणाम पर क्लिक करना होगा.
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पॉपप आ जायेगा, जिसमें आपको महत्वपूर्ण सूचना में सिंचाई उपकरणों के लॉटरी परिणाम देखने एक लिंक मिलेगा उसपर आपको क्लिक करना होगा. जो आपको नये पेज पर ले जायेगा.
  • यहाँ आपको प्राथमिकता सूची में पूछे गए सभी जानकरियों को सही-सही भरकर हरे रंग के सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा.
  • यहाँ आपके सामने जिलेवार किसानों के सूचि की लिस्ट आपने सामने आ जाएगी.
  • इस लिस्ट में आपको Alloted और Waiting किसानों की पूरी डिटेल आपको मिल जाएगी.
जारी हुई सिंचाई उपकरण सेट जिलेवार किसानों की लाटरी लिस्ट, ऐसे देखे अपना नाम
कृषि सिंचाई यंत्र सहायता केंद्र

अगर आपको किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के अंतर्गत कृषि सिंचाई उपकरण यंत्र से सम्बंधित कोई दिक्कत है या किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप निचे दिए Help Desk की मदद से संपर्क करके जानकारी ले सकते हैं.

वैकल्पिक नंबर8719962442
दूरभाष क्रमांक0755-4935002
ई-मेल आईडी[email protected]

यह भी पढ़ें-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here