About Us

about us:

about us- My name is Sunil Kumar Patel

हेलो दोस्तों मेरा नीम सुनील है. मैं भारत देश के उत्तर प्रदेश राज्य के वाराणसी जिले में रहता हूँ. मैं पेशे से एक किसान हूँ मेरा जन्म 13 जून सन 1990 में हुआ था. इस समय 2022 में मेरी उम्र 32 साल है.

मेरी पढ़ाई

मैंने जीरो क्लास से लेकर 12वीं तक अलग-अलग स्कूलों में अपनी पढ़ाई पूरी की थी. मैंने 2006 में हाईस्कूल की परीक्षा पास की थी जिसमें मुझे 50% मार्क्स के साथ सेकण्ड डिविजन मिला था. और 2008 में इंटरमीडिएट की परीक्षा दी थी जिसमें में फेल हो गया था. लेकिन मुझे फाइनल परीक्षा में फेल होने का कोई दुःख नहीं हुआ था क्योंकि मैं पढ़ाई में बहुत कमजोर था.

मैंने प्राइवेट कंपनी में काम किया

2008 में इंटरमीडिएट की परीक्षा देने के बाद जब मैं परीक्षा नें फेल हो गया तब घर की स्थिति ठीक न होने के कारण मुझे अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी क्योंकि में अपने घर में बड़ा था और साथ ही हमारा परिवार बहुत गरीब था. पढ़ाई छोड़ने के बाद वर्ष 2009 में मैंने प्राइवेट कंपनियों में नौकरी करने का फैसला लिया और मुझे काम मिला भी लेकिन उनसे मिलने वाले पैसे से मेरा और मेरे परिवार का गुजारा नहीं हो पाता था.

फिर भी मैंने किसी तरह 4 साल तक प्राइवेट कम्पनी में काम किया लेकिन गरीबी जैसे की तैसे ही थी. उसके बाद 2014 में मैंने प्राइवेट नौकरी छोड़ दी और अपने गाँव आकर खेतीबाड़ी करने लगे. जिसमें मुझे बहुत मजा आ रहा था और अभी भी मैं खेतीबाड़ी करता हूँ क्योंकि इससे मैं गरीबी से काफी बाहर निकल गया था.

मैं साल 2014 से खेतीबाड़ी करता हूँ

वर्ष 2014 से लेकर अब तक मैं फुल टाइम खेतीबाड़ी का काम करता हूँ. खेती में हम सब्जियों और गेंदे के फूलों की खेती करते हैं जिससे अच्छी आमदनी हो जाती है. चूँकि खेतीबाड़ी से मेरी जिंदगी काफी बदल गई थी और में और मेरा परिवार बहुत खुश रहता था. इसलिए मैंने निश्चय किया है की मरते दम तक जब तक हिम्मत और शक्ति है तब तक मैं खेतीबाड़ी नहीं छोडूंगा.

अब मैं पार्ट टाइम मैं ब्लॉग पोस्ट लिखता हूँ

2014 से लेकर 2017 तक मुझे इंटरनेट के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं था. हालाँकि हमारे देश में jio 4G लांच हो चूका था. लेकिन मुझे इसके बारे में कोई जानकारी नहीं थी. फिर 2017 के अंत में जब मुझे इन्टरनेट के बारे में पता चला तब मैंने एक सेकेण्ड हैण्ड 4G एंड्राइड मोबाइल लिया और youtube से मैंने ब्लोगिंग सिखा. तब से लेकर मैं रात को खाली समय में ब्लॉग पोस्ट लिखता हूँ.

मुझे उम्मीद है कि आपको मेरे बारे में और “up Agriculture.in” वेबसाइट के बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी. फिर भी, यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो आप मुझसे इस ईमेल के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं. [email protected]