अधिक मुनापा के लिए करें बरसात में टमाटर की खेती | barsaat mein tamatar ki kheti kaise karen

अधिक मुनापा के लिए करें बरसात में टमाटर की खेती | barsaat mein tamatar ki kheti kaise karen, बरसाती टमाटर की खेती

किसान भाई टमाटर की खेती से अतिरिक्त कमाई करने के लिए बरसाती टमाटर की खेती से बहुत ही अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. बरसात में टमाटर की खेती करना थोड़ा मुश्किल जरुर होता है क्योंकि इन दिनों कभी-कभी भारी बारिश होने से पूरी फसलें बर्बाद हो जाती हैं. इसलिए अगर आप बरसात में टमाटर की खेती करना चाहते हैं तो कुछ बातों को ध्यान रखना बहुत ही जरुरी है. तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं की अधिक मुनापा के लिए बरसात में टमाटर की खेती कैसे करें, तथा बरसाती टमाटर लगाने का सही समय क्या है और बरसाती टमाटर की खेती करने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें.

बरसात में टमाटर की नर्सरी कैसे तैयार करें?

बरसाती टमाटर की खेती करने के लिए सबसे पहले किसान भाइयों को टमाटर की नर्सरी तैयार करनी होती है, टमाटर की नर्सरी के लिए प्रोट्रे या सीधे खेत की जमीन का प्रयोग कर सकते हैं. अगर नर्सरी खेत में तैयार करने जा रहे हैं तो इस बार का ध्यान रहे की जिस स्थान पर पौध तैयार करनी हो वह जमीन से लगभग 1 से 2 फिट ऊँची हो, ताकि तेज बारिश से नर्सरी डूब न जाये.

टमाटर की नर्सरी तैयार करने के लिए सबसे पहले 1 से 1.5 मीटर चौड़ी तथा 3 मीटर लम्बी 4 से 5 क्यारियां बना लेनी चाहिए उसके बाद टमाटर के बीजों को बाविस्टिन या थिरम से उपचारित करके क्यारियों में नर्सरी डालनी चाहिए. जब नर्सरी 30 से 35 दिन बाद रोपाई के लिए तैयार हो जाये तब रोपाई के 10 दिन पहले नर्सरी में पानी देना बंद कर दें, इससे पौधे मजबूत होते हैं और रोपाई के बाद पौधे सुखने की समस्या से छुटकारा मिलता है.

बरसाती टमाटर कब लगाया जाता है?

बरसाती टमाटर की खेती करने के लिए जुलाई में टमाटर की नर्सरी तैयार की जाती है जो 30 से 35 दी बाद बड़े होकर रोपाई के लिए तैयार होते हैं इस प्रकार बरसात में टमाटर लगाने का सबसे सही समय अगस्त का महीना होता है. इसके अलावा बहुत से किसान सितम्बर माह में भी बरसाती टमाटर की रोपाई करते हैं.

बरसात में टमाटर की सबसे अच्छी किस्म

कम लागत में अधिक पैदावार के लिए अभिलाष टमाटर का बीज बरसाती टमाटर की खेती के लिए बहुत ही अच्छी किस्म की प्रजाति है. यह सेमिनिस(Seminis) का हाइब्रिड टोमेटो अभिलाष किस्म की प्रजाति है. यह अलग-अलग राज्यों में खरीफ, रबी तथा समर तीनों मौसमों में उगाये जाने वाली टमाटर की सबसे किस्म का बीज है. इस टमाटर की सबसे अच्छी खासियत यह है की इसके सभी फल एकसमान तथा आकार के होते हैं. इस टमाटर की अंतिम तुड़ाई के समय भी इसके फलों की साइज छोटी नहीं होती है. जिससे पैदावार बहुत अधिक मिलती है.

अभिलाष टमाटर उत्पादन विवरण
बीज का प्रकारहाइब्रिड टोमेटो अभिलाष
ब्रांडसेमिनिस
पैकेट का भार10 ग्राम
बीज दर50 से 60 ग्राम प्रति एकड़
फल का आकारगोल
फल का रंगआकर्षक लाल
प्रथम तुड़ाई65 से 70 दिन
फलों का औसन भार75 से 85 ग्राम
अभिलाष टमाटर कौन से मौसम में लगाए जाते हैं
अभिलाष किस्मखरीफरबीसमर
अनुकूल राज्यRJ,HR,AP,TS,WB,CG/MK,MH,
PU,UP,BR,JH,MP,KA,TN,GJ
PU,MP,UP,GJ,RJ,HR,AP,TS,
WB,CG/MK,MH,KA,TN
KA,AP,TS,TN
अभिलाष टमाटर की खेती की जानकारी हेतु टोल फ्री नंबर

अगर आप टमाटर की खेती से अतिरिक्त कमाई करने के लिए बरसाती टमाटर की खेती के लिए अभिलाष टमाटर की खेती करते हैं तो आपको Seminis की तरफ से एक टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800-3000-0303 दिया जाता है. इस नंबर पर फोन करके किसान अभिलाष टमाटर की खेती में किसी भी समस्या की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

FAQ

Q1. अगस्त में कौन सा टमाटर लगाएं?

ANS… अधिक पैदावार के लिए अगस्त में अभिलाष टमाटर की खेती करनी चाहिए.

Q2. बरसात में टमाटर कब लगाएं?

ANS… बरसात में टमाटर अगस्त और सितम्बर माह में लगाईं जाती है.

Q3. बरसाती टमाटर का बीज कौन सा होता है?

ANS… अभिलाष, नामधारी-585, 526, 592 इत्यादि.

अन्य पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here