गेहूं काटने की छोटी मशीन | small farming machines

फसल चाहे genhu ki kheti की हो या धान की अब इन फसलों की कटाई किसानों की एक समस्या बन चुकी है. गेहूँ या धान की फसल जब काटने के लिए तैयार होती है तो किसान जितना जल्दी हो सके अपने सभी कामों को छोड़कर इन फसलों की कटाई और मड़ाई करना अति आवश्यक समझते हैं. उनको इस बात की चिंता रहती है की कहीं मौसम खराब न हो जाये, आंधी और तूफान न आ जाये कहीं बारिश न होने लगे.

गेहूं काटने की छोटी मशीन

और किसान भाइयों के इस समस्याओं का मुख्य कारण है मजदूरों की कमी अब मजदुर पैसे कमाने के लिए शहर की और पलायन कर रहें हैं. किसानों की इस समस्या को देखते हुए कृषि इंजीनियरों ने गेहूं काटने की बड़ी मशीन तथा गेहूं काटने की छोटी मशीन दोनों का निर्माण किया है. फसल काटने की मशीन अब जमाना इतना बदल गया है की कृषि कार्य हों या अन्य कोई कार्य आज के जमाने में सभी कार्य मशीनों द्वारा किये जाने लगे हैं.

ट्रैक्टर से गेहूं काटने की मशीन

हमारे देश में बड़े-बड़े किसान भी हैं जो 5 एकड़ 10 एकड़ या इससे भी अधिक खेतों में गेंहूँ की बुआई करते हैं. और इन किसानों की लिए हाथ से गेहूं काटने की मशीन से फसल कटाई करने में भी अधिक मजदूर और अधिक गेहूं काटने की छोटी मशीन की आवश्यकता पड़ेगी. ऐसे किसानों के लिए ट्रैक्टर से गेहूं काटने का मशीन का निर्माण किया गया है. इस मशीन को ट्रैक्टर वाला रीपर मशीन कहते हैं.

ट्रैक्टर रीपर मशीन की कीमत

ट्रैक्टर से चलने वाले रीपर को किसी भी बड़ी ट्रैक्टर से चलाया जा सकता है. रीपर को ट्रैक्टर के आगे और पीछे दोनों और लगाकर गेहूं की कटाई की जा सकती है. यह मशीन गेहूं की लाइन से एक समान कटाई करके सीधी नीचे लाइन से बिछाते चली जाती है. ट्रैक्टर रीपर मशीन की कीमत 50 हजार से लेकर 60 हजार रुपये में मिल जाती है.

गेहूं काटने की क्रॉप कटर मशीन

हाथ से गेहूं काटने की यह मशीन ट्रेक्टर से चलने वाले प्रति घंटे 1 लीटर से भी कम तेल लगता है रीपर मशीन से छोटी होती है. इसे पावर रीपर भी कहते हैं इस मशीन को गेहूं या धान को काटने के लिए केवल अपने मुताबिक जाना होता है और यह अपने आप गेहूं की कटाई करके एक लाइन में बिछा देती है.

इस मशीन को चलाने के लिए इसमे बाइक की तरह दो हैंडल लगे होते हैं और उसी में सारा कंट्रोल रहता है. गेहूं काटने यह मशीन एक बार लेने के बाद इसे किराये पर देकर इससे पैसा भी कमाया जा सकता है. गेहूं काटने की यह मीडियम छोटी मशीन छोटे किसान जैसे 3 से 5 एकड़ की कटाई के लिए ले सकते हैं.

मोटर संचालित क्रॉप कटर मशीन की कीमत(gehu dhan katne wali machine price)

क्रॉप कटर मशीन की अनेक कम्पनियाँ आपको बाजार में देखने को मिलेंगी और मार्केट में इसकी कीमत इसकी सुविधा के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है. अब अगर बात करें की Crop Cutter machine kitne mein aati hai तो यह 35 हजार से लेकर 45 हजार तक मिल जाती हैं.

हाथ से गेहूं काटने की ब्रश कटर मशीन

यदि बहुत छोटे किसान जो 1 बीघा खेत से लेकर 2 से 3 एकड़ खेत की धान और गेहूं की कटाई के लिए हाथ से गेहूं काटने की मशीन लेना चाहते हैं, और हंसुआ से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ऐसे किसान ब्रश कटर मशीन ले सकते हैं.

brush cutter ki machine kitne ki aati hai

ब्रश कटर मशीन के कई प्रकार के मोडल आपको मिल जायेंगे. बाजार में ब्रश कटर 2 स्ट्रोक तथा 4 स्ट्रोक मॉडल में आपको मिल जायेंगे, यह प्रतिघंटे 600ml से लेकर 900 ml पेट्रोल पीती है. बाजार में इस गेहूं कटाई मशीन की कीमत 10 हजार से लेकर 35 हजार में मिल जायेंगे. छोटे किसानो के लिए गेहूं काटने की सस्ती मशीन बहुत ही लजवाब है.

FAQ:

Q: गेहूं काटने की छोटी मशीन की कीमत कितनी है?

ANS: लगभग 8000 रूपये है.

Q: गेहूं काटने वाला मशीन कितने में आता है?

ANS: गेहूं काटने वाला मशीन 8000 से लेकर 60000 रूपये तक आती है.

Q: ब्रश कटर के ब्लेड कितने टाइम बाद चेंज करते हैं?

ANS: जब ब्रश कटर के ब्लेड फसलों की कटाई करते-करते उनकी नोंक ख़त्म हो जाती है तब ब्रश कटर के ब्लेड को चेंज करते हैं.

यह भी पढ़ें:

बांस ड्रिप सिंचाई प्रणाली

गमले में बैंगन कैसे लगाएं

Previous articleजंगली जानवर भगाने की दवा | nilgai bhagane ki dava
Next articleखेती में काम आने वाले औजार के नाम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here