गेंदे के फूल की खेती कैसे करते हैं | गेंदे के पौधे की देखभाल कैसे करें | gande ki kheti

गेंदे के फूल की खेती कैसे करते हैं | गेंदे के पौधे की देखभाल कैसे करें | gande ki kheti

गेंदा का बीज कहाँ मिलेगा | गेंदे के फूल की खेती कैसे कैसे करें | गेंदे के फूल कौन से महीने में लगाए जाते हैं | गेंदा फूल की खेती से लाभ | Gende ka phool kaise ugaye | हजारी फूल की खेती | गेंदा का फूल कैसे उगाए | गेंदे के बीज कैसे लगाए जाते हैं | हजारा गेंदा फूल की खेती | Genda ki kheti kaise ki jaati hai

गेंदा के फूल की खेती पुरे साल बहुत ही आसानी से की जाती है. और मंडियों पुरे वर्ष इसकी मांग बनी रहती है जिससे किसान बहुत ही कम समय में गेंदा की खेती से अच्छा पैसा कमा सकते हैं. गर्मियों तथा सर्दियों शादी-विवाह के सुभ अवसर पर तो फूलों की डिमांड इतनी अधिक बढ़ जाती है की मंडियों में फूल कम पड़ जाते हैं. ऐसे में किसान Genda ki kheti से वर्ष भर पैसा कमा सकते हैं.

नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं की गेंदा फूल की खेती कब और कैसे करें तथा अच्छे उत्पादन के लिए गेंदा की खेती का समय क्या होता है. अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें. ताकि वे भी गेंदा फूल की खेती से लाभ लेकर अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत कर सकें.

गेंदे के फूल में कौन सी खाद डालें

अगर आप गर्मियों में हजारी फूल की खेती करना चाहते हैं तो आपको अच्छे उपज के लिए सबसे पहले खेत की अच्छी तरह से तैयारी कर लेनी चाहिए फिर अंतिम जुताई के समय उसमें गोबर की खाद डाल देनी चाहिए. तथा 80 किलोग्राम यूरिया, 120 किलोग्राम डीएपी तथा 60 किलो म्यूरेटओफ पोटाश प्रति एकड़ डालकर मिट्टी को भुरभुरी बना लेना चाहिए. इतना करने के बाद इस खेत में हजारा गेंदा फूल की खेती कर सकते हैं.

गेंदे के पौधे कब लगाए जाते हैं

अगर गर्मियों के मौसम में गेंदे का फूल की खेती किसान करते हैं तो इन दिनों शादी का सीजन होता है. और शादियों में हजारा का फूल स्टेज सजाने, दुल्हे की गाड़ी सजाने, मंडप सजाने, सेज सजाने जैसी बहुत से डेकोरेशन के लिए किया जाता है. ऐसे में अगर आप गर्मी में Hazare ke phool की खेती करना चाहते हैं तो आपको जनवरी महीने में गेंदे के पौधे की रोपाई खेत में कर देनी चाहिए.

गेंदा फूल का बीज कहां मिलता है

बहुत से नए किसानों की यह समस्या होती है की गेंदा फूल का बीज कहां मिलता है. और गेंदा के फूल का बीज कहाँ से प्राप्त करें तथा अच्छे किस्मों के गेंदा के बीज उत्पादन के लिए किस तरह के गेंदा के फूल का बीज करें. तो आपको बता दें की हजारा गेंदा फूल की खेती इसके पौधे की कटिंग या इसके बीजों की नर्सरी डालकर पौध तैयार करके किया जाता है. यदि किसान गेंदा फूल के पौधों की कलम तैयार करके इसकी खेती करना चाहते हैं तो जून से लेकर सितम्बर तक बारिश के मौसम में इसकी कटिंग से कलम तैयार करके इसकी खेती कर सकते हैं.

और यदि किसान गेंदा फूल के बीजों की नर्सरी डालकर पौधे तैयार करना चाहते हैं तो नवंबर-दिसम्बर में जब खेत में गेंदे के फूल पूरी तरह से खिलकर मुरझा जाएँ तब फूलों को तोड़कर उसे उसकी पंखुड़ियों को अलग-अलग करके गेंदा के बीज को निकालकर जनवरी महीने में नर्सरी की तैयारी करके उसकी खेतों में रोपाई की जाती है.

गेंदा की खेती का समय

हजारा गेंदा फूल की खेती को पुरे वर्ष सर्दी, गर्मी एवं वर्षा तीनों मौसम में किया जाता है लेकिन इसके सही समय की बात करें तो खरीफ सीजन में गेंदे की रोपाई का समय जून से लेकर अगस्त तक किया जाता है. जिसमे सितंबर से अक्टूबर तक फूल खिलने लगते हैं. गेंदा फूल से अच्छी आमदनी कमाने के लिए जून और जुलाई में गेंदे के पौधे लगाये जाते हैं. जो नवरात्रि और दीपावली पर निकलने लगते है. इन नवरात्रि और दीपावली जैसे त्योहारों पर गेंदा फूल का रेट आसमान छूने लगता है. गेंदा के फूल को गजरा यानि माला बनाकर तथा इसको फुटकर दोनों तरह से मार्किट में बेचा जाता है.

गेंदा फूल की खेती से लाभ
  • हजारे का फूल कम खर्च में अच्छा मुनाफा देता है.
  • गेंदा phool ki kheti से भूमि की उपजाऊ शक्ति लम्बे समय तक बरकरार रहती है.
  • genda ke फूल से बने अर्क का सेवन कैंसर, ह्रदय रोग तथा स्ट्रोक को रोकने में सहायक होता है.
  • गेंदे के फूल से तेल को निकालकर उसका प्रयोग खुशबूदार उत्पाद बनाने में भी किया जा रहा है.
  • नवरात्र के दिनों में पूजा पाठ के लिए गेंदा फूल का रेट बहुत हाई होता है. जिससे कमाई भी अधिक होती है.
  • गेंदा फूल का रेट 2021 में प्रति गजरा 20 से लेकर 35 रूपये तक था.

FAQ.

Q1. गेंदा का वानस्पतिक नाम क्या है?

ANS. गेंदा का वानस्पतिक नाम Tagetes है.

Q2. हजारा गेंदा का बीज कितने रुपये प्रति ग्राम हैं?

ANS. हजारा गेंदा का 0.02 Kilograms बीज 120 रुपये में मिलता है.

Q3. गेंदे के पौधे में कौन सी खाद डालें?

ANS. गेंदे के पौधे में खेत की तैयारी के समय ही गोबर की खाद डाल देनी चाहिए। तथा अंतिम जुताई से पहले 80 किलोग्राम यूरिया, 120 किलोग्राम डीएपी तथा 60 किलो म्यूरेटओफ पोटाश प्रति एकड़ डालना चाहिए.

Q4. गेंदा के फूल के बीज किस जगह से खरीदी जाए जिससे अच्छी किस्म के फूल मिले?

ANS. गेंदा के पौधे से अच्छी किस्म के फूल एवं अधिक पैदावार लेने के लिए उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले से पौधे खरीदने चाहिए.

Q5. क्या पपीता के साथ गेंदा की खेती कर सकते हैं?

ANS. पपीता का पौधा बड़ा होने के कारण गेंदा के फूलों की खेती पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता इसलिए पपीता के पौधे के साथ-साथ गेंदा के फूल को सह फसली के रूप में लगाया जा सकता है.

Q6.गेंदे का फूल कितने दिन में तैयार हो जाता है?

ANS. गेंदे की फूल पौध रोपाई के 50 दिन बाद तुड़ाई करने के लिए तैयार हो जाते हैं.

यह भी पढ़ें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here