खेती से पैसे कैसे कमाए

खेतीबाड़ी का काम करके आज भी बहुत से किसान लाखों कमा रहे हैं। और अपना गृहस्त जीवन सफल बना रहे हैं, अगर आप भी खेती से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको टेक्निकल खेती करनी होगी। आजकल सब्जियों का भाव काफी हाई रेत में बिकने लगा है। इसका मुख्य कारण यह है कि अब किसान सब्जियों की खेती से हटकर मछली पालन, मुर्गी पालन, बकरी पालन या पशुपालन की ओर अग्रसर हो रहे हैं।

खेती से पैसे कैसे कमाए

इसके अलावा कुछ किसान खेती बाड़ी से हटकर अलग ब्यवसाय करने लगे हैं या फिर गाँव छोड़कर शहर की ओर पलायन कर रहे हैं। लॉक डाउन के कारण सब्जियों की भारी बेकदरी होने की बजह से कुछ किसान निराश हो चुके है। और खेती बाड़ी का कारोबार बंद करके किसी छोटी-मोटी नौकरी या व्यापार करने के बारे में सोच रहे हैं।

ऐसे में यदि आप टेक्निकल तरीके से खेती बाड़ी करते हैं तो खेती से अच्छे पैसे कमा सकते हैं। तो किसान भाइयों आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि खेती से पैसे कैसे कमाए तथा खेती से पैसे कमाने के लिए खेती कैसे करें और खेतीबाड़ी में किन-किन बातों का ध्यान देना चाहिए।

खेती से कमाई के लिए क्या करें

गाँव में खेती से कमाई करने के लिए किसान भाइयों को सबसे ज्यादा कमाई वाली फसल जैसे- तुलसी, कपास, मशरूम, चन्दन, हल्दी, धनियाँ इत्यादि की खेती करनी चाहिए. ये सब ऐसी फसलें हैं जो मंडियों तथा मार्किट में काफी ऊँचे दाम पर बिकते हैं. बाकि फसलों की तरह इनके दाम गिरते बहुत कम हैं. अगर किसान सबसे महंगी बिकने वाली फसल की खेती करते हैं तो कम भूमि में भी खेती से कमाई कर सकते हैं.

फूलों की खेती करें

फूलों की खेती करके भी किसान खेती से अच्छी कमाई कर सकते हैं. आजकल तमाम तरह के फूल डेकोरेशन के लिए उपयोग किये जा रहे हैं. और पुरे वर्ष त्यौहार, शादी-विवाह, पूजा-पाठ आदि कार्य होते रहते हैं. ऐसे में फूलों की डिमांड हमेशा बाजार में बनी रहती है. लेकिन अब तो गाँव में भी किसान फूलों की खेती जोरदार करने लगे हैं. गेंदा, गुलाब, बेला, गुड़हल, तेंगरी इत्यादि फूल माला बनाकर तथा फुटकर किलो के भाव से भी काफी महंगे दामों पर बिकते हैं.

सब्जियों की खेती

यदि आप सब्जियों से अच्छी खेती करके कमाई करना चाहते हैं तो आपको अगेती खेती करनी चाहिए. क्योंकि सब्जी कोई भी हो परन्तु जो सब्जी समय से पहले मार्किट में आती है उसकी कीमत आसमान छू रही होती है. जैसे उदाहरण के तौर पर मान लीजिये हरी मटर की सब्जी के बारे में.

तो दोस्तों यह एक सीजनल सब्जी है यह पुरे वर्ष नहीं उगाई जा सकती है क्योंकि मटर की खेती के लिए ठंडे मौसम की आवश्यकता होती है. इसलिए किसान इसकी खेती सर्दियों के मौसम में करते हैं. और शुरुआत में जो किसान इसकी अगेती खेती करते हैं. वो इससे अच्छी कमाई कर लेते हैं. शुरुआत में इसकी कीमत 40 रूपये से लेकर 70 रूपये प्रति किलो बिकती है. और यहीं मटर जब समय से बोई जाती है तो इसके रेट 16 रूपये से लेकर ज्यादा से ज्यादा 25 रूपये प्रति किलो बिकते हैं.

सब्जियों की नर्सरी उत्पादन

अगर आपके क्षेत्र में अधिक किसान हैं और पुरे वर्ष खेती करते हैं तो आप केवल सब्जियों के नर्सरी खेती करके सब्जिओं और फूलों की खेती से अधिक कमाई कर सकते हैं. क्योंकि बहुत से ऐसे सब्जिया खेतों में लगाई जाती हैं जिसे खेत में लगाने से पहले उसकी नर्सरी तैयार की जाती है. उसके बाद उसके पौधे की मुख्य खेत में रोपाई की जाती है.

ऐसे में बहुत से किसान नर्सरी नही डालते बल्कि बाजार से पौधे खरीदकर खेतों में लगाना पसंद करते हैं. इसके अलावा बहुत से किसान नर्सरी तो डालते हैं लेकिन बीजों का जमाव ठीक से नहीं होता है और वे नर्सरी खरीदकर खेतो में रोपाई करते हैं. और कुछ किसानो की नर्सरी तैयार तो होती है परन्तु रोपाई से पहले ही उसमे रोग लग जाते हैं. और फिर से नर्सरी डालने में किसान को एक महीने की देरी हो जाती है.

फलों की खेती

बहुत से किसान केवल फलों की खेती करके लाखों रूपये कमाते हैं. परन्तु सब्जियों की खेती कहीं भी की जा सकती है लेकिन फलों की खेती के लिए एक निश्चित तापमान की आवश्यकता पड़ती है इसलिए इसकी खेती सब जगह नहीं की जाती है. परंत कुछ फल ऐसे हैं जिनकी खेती किसी भी राज्य के किसान कर सकते हैं. जैसे- अमरुद, केला, बेर, आम इत्यादि.

FAQ:

Q: भारत में सबसे ज्यादा किसान किस राज्य में है

ANS: उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब.

Q:खेती से ज्यादा मुनाफा कैसे कमाए?

ANS: खेती से अधिक मुनाफा कमाने के लिए अगेती खेती करें.

इसे भी जानें:

फूलों का व्यापार कैसे करें

गेंदा के फूल की माला

ज्यादा अंडे देने वाली मुर्गी

Previous articleजैविक खाद कितने प्रकार के होते हैं
Next articleगर्मी में बैगन की खेती कैसे करें | baigan ki kheti kaise karen

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here